उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊ

किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक, सामाजिक व नैतिक ज्ञान जरूरी : हृदय नारायण दीक्षित

सी.एम.एस. बाल फिल्मोत्सव : बाल कलाकार अवनीत कौर, रिया शुक्ला एवं वरिष्ठ कलाकार अन्नू कपूर ने बढ़ाई समारोह की रौनक

डी.एन. वर्मा
लखनऊ। सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के चौथे दिन शनिवार को मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने दीप प्रज्वलित कर बाल फिल्मोत्सव का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में श्री दीक्षित ने कहा कि मनोरंजन के माध्यम से छात्रों को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का सी.एम.एस. का यह तरीका अत्यन्त प्रशंसनीय है। मैं सी.एम.एस. के संस्थापक डा. जगदीश गाँधी व डा. भारती गाँधी को साधुवाद देना चाहता हूँ जिनके मार्गदर्शन में यहाँ दुनिया भर की अच्छी बाल फिल्मों का निःशुल्क प्रदर्शन किया जा रहा है। श्री दीक्षित ने कहा कि किताबी ज्ञान के साथ-साथ बच्चों को व्यावहारिक, सामाजिक व नैतिक ज्ञान देना भी बहुत जरूरी है, साथ ही उनके आत्मबल को भी मजबूती देना जरूरी है।

इस अवसर पर  प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इस फिल्म फेस्टिवल को लखनऊ के छात्रों, युवाओं, शिक्षकों व अभिभावकों का अभूतपूर्व समर्थन व अपार सहयोग मिला है जिसके लिए मैं लखनऊ की जनता का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ। फिल्में बच्चों को एक अच्छा या बुरा मानव बनाने की क्षमता रखती हैं क्योंकि बच्चों के कोमल मस्तिष्क पर फिल्म जैसे सशक्त माध्यम का बड़ा ही गहरा प्रभाव पड़ता है। डा. गाँधी ने कहा कि आजकल सिनेमा के नाम पर बच्चों को दूषित सामग्री दिखाई जा रही है, इसको रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अच्छी, साफ-सुथरी व गुणों से युक्त फिल्में खासतौर से बच्चों के लिए बनाई जाएं।

बाल फिल्मोत्सव में आज प्रख्यात फिल्म एवं टीवी कलाकार अन्नू कपूर एवं बाल कलाकार अवनीत कौर व रिया शुक्ला (नील बटे सन्नाटा) की उपस्थिति ने नया रंग भर दिया तो वहीं दूसरी ओर लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों से पधारे लगभग 11,000 से अधिक छात्रों ने आयोजन की सार्थकता सिद्ध कर दी। श्री अन्नू कपूर ने अपने चिर-परिचित अंदाज में बच्चों व बड़ों में उत्साह का संचार करते हुए जीवन शैली में अच्छी आदतें अपनाने पर जोर दिया। हल्के-फुल्के मनोरंजक अंदाज में उन्होंने बच्चों से ठहाके भी लगवाये और तालियां भी बजवाई। बाल फिल्मोत्सव के अन्तर्गत आज अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड पर आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में फिल्म एवं टीवी कलाकार अन्नू कपूर ने कहा कि इस फिल्म महोत्सव में सरल, सीधी, स्वस्थ मनोरंजक व शिक्षात्मक फिल्में बच्चों को देखने को मिल रही हैं, जिसका छात्रों पर सकारात्मक प्रभाव अवश्य पड़ेगा और उनके मन-मस्तिष्क में रचनात्मक व सृजनात्मक विचार आयेंगे। बाल कलाकार अवनीत कौर व रिया शुक्ला का कहना था कि बाल फिल्मों का ऐसा महोत्सव अपने आप में एक यादगार है।

 

Related Articles

Back to top button