अन्तर्राष्ट्रीय

किम जोंग उन के सौतेले भाई की हत्या में महिला गिरफ्तार

कुआलालंपुर एयरपोर्ट से गिरफ्तार महिला की पहचान सीसीटीवी फुटेज के आधार पर की गई। उसके पास से वियतनाम का पासपोर्ट बरामद हुआ है। इस पर डोआन थी हुआंग लिखा हुआ है।

सियोल। मलेशियाई पुलिस ने उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नेम की हत्या के सिलसिले में बुधवार को एक महिला को गिरफ्तार किया है। महिला के पास वियतनाम का पासपोर्ट मिला है। इस मामले में कुछ और विदेशी नागरिक की तलाश की जा रही है।

नेम की कुआलालंपुर के एयरपोर्ट पर सोमवार को जहरीली सुई लगाकर हत्या कर दी गई थी। दक्षिण कोरिया के सांसदों ने अपने देश की खुफिया एजेंसी के हवाले से दावा किया है कि उत्तर कोरिया की दो महिला एजेंटों ने नेम की हत्या की। उत्तर कोरिया के एजेंट पहले भी कई विरोधियों की विदेश में हत्या कर चुके हैं।

कुआलालंपुर एयरपोर्ट से गिरफ्तार महिला की पहचान सीसीटीवी फुटेज के आधार पर की गई। उसके पास से वियतनाम का पासपोर्ट बरामद हुआ है। इस पर डोआन थी हुआंग लिखा हुआ है। दक्षिण कोरिया के सांसदों ने दावा किया कि उत्तर कोरियाई नेता ने ही अपने सौतेले भाई की हत्या का आदेश दिया था।

नेम को 2012 में भी मारने की कोशिश हुई थी, मगर तब वह बच गए थे। दक्षिण कोरियाई खुफिया एजेंसी के अनुसार, नेम को बीजिंग का संरक्षण हासिल था। वह चीन के मकाउ क्षेत्र में दूसरी पत्नी के साथ रहते थे। वह उत्तर कोरिया के दिवंगत नेता किम जोंग द्वितीय के सबसे बड़े बेटे थे।

Related Articles

Back to top button