स्पोर्ट्स

कोच रवि शास्त्री पर हमला करते हुए गौतम गंभीर ने कहा- मुझे नहीं मालूम कि शास्त्री ने अपने करियर में क्या हासिल किया

हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कहने वाले गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री पर करारा हमला किया है।

नई दिल्ली: हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कहने वाले टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री पर करारा हमला किया है। गंभीर ने शास्त्री के विदेशी दौरों पर जाने वाली सर्वश्रेष्ठ भारतीय टीम वाले कमेंट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि शास्त्री ने अपने करियर में क्या हासिल किया। विराट कोहली और रवि शास्त्री की जोड़ी को विदेशी सरजमीं पर पहली टेस्ट सीरीज जीत का इंतजार है। इस साल दक्षिण अफ्रीका में उन्हें टेस्ट सीरीज में 1-2 और इंग्लैंड में 1-4 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस उपलब्धि को हासिल करने का उनके पास शानदार मौका है। चार मैचों की सीरीज का एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने 31 रन से जीत हासिल करके 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

फिलहाल दूसरा मैच पर्थ में खेला जा रहा है। भारतीय टीम का विदेशी सरजमीं पर रिकॉर्ड पहले से ही अच्छा नहीं है। ऐसे में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम का ये कमजोर पक्ष एक बार फिर सबके सामने आ गया है। इसके बाद गंभीर ने शास्त्री के बारे में कहा कि उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में बतौर खिलाड़ी न कोई बड़ी उपलब्धि हासिल की और न ही बतौर कोच हासिल कर सके हैं।

गंभीर ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कद को धत्ता बताते हुए कहा, मुझे नहीं मालूम कि शास्त्री ने अपने करियर में क्या हासिल किया है।’ गंभीर ने क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भले ही शास्त्री की करियर की उपलब्धियों पर सवाल उठाए हैं। लेकिन उन्हें ये याद रखना चाहिए कि शास्त्री टीम इंडिया के कप्तान रहे हैं। वह साल 1983 में विश्वकप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे हैं। 1984 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित वर्ल्ड सीरीज में वो मैन ऑफ द सीरीज रहे थे।

इसके अलावा उन्होंने टेस्ट करियर में 80 टेस्ट खेले। इस दौरान उन्होंने 11 शतक और 12 अर्धशतक की मदद से 3830 रन बनाए। वहीं 151 विकेट भी झटके। टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 206 रन रहा जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में बनाया था। वहीं शास्त्री ने टीम इंडिया के लिए 150 वनडे मैच खेलते हुए 3108 रन बनाए और 129 विकेट हासिल किए। वहीं दूसरी तरफ हाल ही में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले गंभीर ने 58 टेस्ट में 4154 रन बनाए जिसमें 9 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं 147 वनडे में गंभीर 5238 रन बनाने में सफल रहे जिसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं। शास्त्री का करियर कहीं भी गंभीर की तुलना में दोयम दर्जे का नहीं है। न ही उनकी उपलब्धियां गंभीर के कम है लेकिन गंभीर ये सब जानते हुए ऐसा आरोप शास्त्री पर लगा रहे हैं तो इसके पीछे की वजह समझ में नहीं आती।

Related Articles

Back to top button