उत्तराखंड

खालिस्तानियों के टारगेट पर देवभूमि, खुफिया तंत्र अलर्ट

sikh-dispute-golden-temple-operation-blue-star-5572ce804fb29_exlstदेवभूमि उत्तराखंड का तराई-भाबर खालिस्तानियों के टारगेट पर है। खालिस्तान की आवाज यहां भी गूंज सकती है।

सूत्रों की मानें तो पंजाब के अमृतसर में भिंडरवाला के समर्थक खुलकर सामने आने के बाद यहां भी धार्मिक स्थलों पर सत्संग के माध्यम से सिख कौम को भड़काने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि, खुफि या तंत्र इसे लेकर अलर्ट है और पूरे मामले में पैनी नजर रखे हुए है।

करीब तीन महीने पहले अमृतसर में भिंडरवाला के समर्थक खुलकर सामने आए थे जिसके बाद उनकी मांगों के समर्थन में ऊधमसिंह नगर में भी प्रदर्शन हुआ था। तब तत्कालीन एसएसपी नीलेश आनंद भरणे ने प्रदर्शन करने वालों को चिन्हित करने के निर्देश भी दिए थे।

सूत्रों के मुताबिक अक्तूबर में पंजाब के फि रोजपुर में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटना के बाद भी तराई क्षेत्र के धार्मिक स्थलों पर खालिस्तान समर्थक देखे गए। क्षेत्र में उनकी गतिविधियों से खालिस्तान की आग यहां भी फैलने की आशंका है।

बताया जाता है कि पिछले दिनों पंजाब के गुरदासपुर और अमृतसर जिले के बॉर्डर पर रहने वाला प्रमुख खालिस्तानी समर्थक क्षेत्र में घूम रहा था। यहां तक कि उसने सिखों के धार्मिक स्थलों पर आयोजित सत्संग में भी प्रतिभाग किया था। इसकी पुष्टि 1984 के दंगा पीड़ित पंजाब प्रांत मूल के एक परिवार ने भी की।

तराई का इलाका कौमी एकता का गुलदस्ता माना जाता है। अगर यहां भी खालिस्तान की आवाज उठी तो इस गुलदस्ते की माला बिखर सकती है। वहीं, खुफिया तंत्र भी खालिस्तानियों के तराई में देखे जाने को लेकर अलर्ट हो गया है और पंजाब से आने वाले खालिस्तान समर्थकों को चिन्हित करने में लगा है।

खालिस्तान समर्थकों के क्षेत्र में आने का मामला संज्ञान में नहीं है। फिर भी एहतियात बरती जा रही है। ऐसा मामला मिला तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
– केवल खुराना, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

पंजाब के फिरोजपुर में घटना के बाद से सतर्कता बरती जा रही है। क्षेत्र में उस घटना को लेकर जो भी विरोध प्रदर्शन हुए हैं, उन पर पूरी नजर है और बाहर से आने वालों का लगातार सत्यापन किया जा रहा है।

 

Related Articles

Back to top button