लखनऊ

गुरु गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज में राज्य सूचना आयुक्त ने हाॅकी प्रतियोगिता का किया उदघाटन

मुख्य अतिथि ने बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला, हमें कभी असफलताओं से नहीं होना है, निराश
हर हार से ले नई सीख, दृढ़संकल्पित होकर करें खेल की शुरूआत, अन्तिम क्षणों तक करें संघर्ष, होंगे कामयाब
लखनऊ : मुख्य अतिथि राज्य सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान ने गुरु गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज, लखनऊ के तत्वावधान में आयोजित अण्डर-18 हाॅकी प्रतियोगिता का उदघाटन किया तथा उपस्थित खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाते हुए राज्य सूचना आयुक्त ने कहा कि हाॅकी प्रतियोगिता को शुभारम्भ करना, बहुत ही सराहनीय कार्य है, मैं इस खेल प्रतियोगिता में आकर अत्यन्त गौरान्वित महसूस कर रहा हूॅ, मुझे यह जानकर अत्यन्त हर्ष हो रही है कि उत्तर प्रदेश के मण्डलों से लड़के हाकी प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे है, जिसमें बालाकों ने अधिक संख्या में प्रतिभाग कर यह साबित कर दिया है कि अब लड़के, लड़कियां दोनों ही इस खेल में विशेष रूचि रखने लगे हैं, जो बड़े ही हर्ष का विषय है।

मुख्य अतिथि हाफिज उस्मान ने उपस्थित खिलाड़ियों व दर्शकों का मनोबल भारत के राष्ट्रीय खेल हाॅकी के प्रति बढ़ाने के लिए उन्हें सम्बोधित करते हुए, कहा कि खेल मनोरंजन के साधन हैं। हमें स्पोर्टस में रूचि लेनी चाहिए, जिससे हमारा मन मस्तिष्क और शरीर हमेशा स्फूर्तिदायक होगा, और हम सदैव निरोगी रहेंगे, खिलाड़ी को हमेशा चैंकन्ना, चुस्त, एकाग्र और सावधान रहना चाहिए, जीतने के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को अन्तिम क्षणों तक संघर्ष करना चाहिए। हमें कभी असफताओं से निराश नहीं होना चाहिए, अगर हम अपने मन में दृढ़संकल्पित होकर प्रयत्न करें, तो हमें अवश्य ही सफलता मिलेगी। वैसे व्यायाम ही हमारी सेहत की कुंजी है। खेल से व्यायाम स्वतः ही हो जाता है। इससे शरीर सुगठित और मजबूत बनता है। जिस खिलाड़ी के मन में खेल की भावना होगी उसे चाहिए कि वह अपने देश के पूर्व खिलाड़ियों व अपने फेवरेड (पसंदीदा) खिलाड़ी द्वारा खेले गये, पूर्व के मैचों को देखे और उससे सीख ले कि उनके द्वारा उन मैंचों में कैसा प्रदर्शन किया गया है। अगर हर खिलाड़ी अपने मन में यह ठान ले कि हमें अपने खेल में हमेशा सर्वोच्च प्रदर्शन करना है, तो यह असम्भव नहीं है, बल्कि उसे अपने मन में हमेंशा उत्साह और नवीन जोश के साथ हर मैंच में यह सोंच कर खेेले कि मैं इस बार कुछ अलग कर सर्वाेच्च प्रदर्शन करूॅगा, तो वह निश्चित ही उस मैंच में कर सकता है, यदि किसी कारणवश वह उच्च प्रदर्शन नहीं कर पाता है तो उसे उस दिन के खेल को भूलकर नए होने वाले मैंच की तैयारियों में जुट जाये कि इस बार पहले जैसे वाली गलती नहीं होगी, तो निश्चित ही मेरा मानना है कि एक न एक दिन वह अपनी गलतियों से सीख लेकर एक दिन अपने खेल में सर्वोच्च स्थान हासिल करेगा, जिससे वह अपने माता-पिता, गुरु व देश-प्रदेश का नाम दुनिया में रोशन करेगा।

हमारे देश में अनेक तरह के खेल खेले जाते हैं। जैसे हाॅकी, टेबिल टेनिस, शतरंज, बाॅली बाल, कबड्डी, फुटबाॅल एथलेटिक्स व अन्य खेल खेले जाते है। खेल में अमीर-गरीब, नेता-अभिनेता, अध्यापक-विद्यार्थी, अफसर-कर्मचारी, नर-नारी सभी रूचि रखते हैं, और मनोरंजित होते हैं। हाॅकी प्रतियोगिता के आयोजक सचिव प्रेम कुमार पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय हाॅकी खिलाड़ी मीसम अब्बास निदेशक स्र्कोपियो क्लब, लखनऊ एवं विजय कुमार गुप्ता गुरु गोविन्द सिंह स्पोर्टस कालेज, लखनऊ ने मुख्य अतिथि हाफिज उस्मान के स्टेडियम आने एवं खिलाड़ियों के हौसलाअफजाई पर शुक्रिया अदा किया और महोदय को पुष्पगुच्छ, व स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया। प्रोग्राम में प्रेम कुमार पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय, मीसम अब्बास निदेशक, विजय कुमार गुप्ता प्रधानाचार्य, पं. राम अवतार मिश्रा पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हाॅकी, राजेन्द्र कुमार जयसवाल, इकबाल एवं भारी संख्या में खिलाड़ी तथा दर्शक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button