अन्तर्राष्ट्रीय

चीन अब बच्चों के जन्म को प्रोत्सा‎हित करने नगद राशि देगा, हर महीने 500 युआन प्रति बच्चा देगी सरकार

बीजिंग: चीन के सिचुआन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में पंजिहुआ शहर की सरकार ने घोषणा करते हुए कहा कि वह स्थानीय परिवारों को हर महीने 500 युआन (77 डॉलर) प्रति बच्चा देगी। रिपोर्ट के अनुसार, अपने इस्पात उद्योग के लिए जाने जाने वाले 1.2 मिलियन लोगों का यह शहर स्थानीय घरेलू पंजीकरण वाली माताओं को मुफ्त प्रसव सेवाएं प्रदान करेगा और कार्यस्थलों के पास अधिक नर्सरी स्कूल स्थापित करेगा।

मई में सभी विवाहित जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देने के निर्णय के बाद, चीनी सरकार ने इस महीने की शुरुआत में 2025 तक बच्चे के जन्म, पालन-पोषण और शिक्षा की लागत में मदद करने का वादा किया है।रिपोर्ट के अनुसार, शहर योग्य शीर्ष शोधकर्ताओं, शिक्षकों, चिकित्सा पेशेवरों और उद्यमियों को नकद बोनस भी देगा, जो वहां बसने का फैसला करते हैं।कोविड -19 महामारी की अनिश्चितताओं के बीच पिछले साल लगभग छह दशकों में चीन के नए जन्म अपने सबसे निचले स्तर पर आ गए।

ताजा अनुमानों के अनुसार, यह इस संभावना की ओर इशारा करता है कि देश की जनसंख्या, वर्तमान में 1.41 बिलियन, 2025 से पहले घटने लगेगी।बता दें कि आबादी के मामले में चीन दुनिया में पहले नंबर पर है। बढ़ती जनसंख्या पर रोक लगाने के लिए कुछ साल पहले तक यहां सख्त नियम लागू किए गए थे जिसके बाद वहां प्रजनन दर में बेहद कमी आई।इसमें सुधार के लिए अब चीनी सरकार आए दिन बच्चों के जन्म को लेकर नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही है। चीन पहली बार तेजी से आबादी बढाने के ‎लिए अपनी जन्म दर को बढ़ावा देने के लिए संघर्ष कर रहा है।

Related Articles

Back to top button