अन्तर्राष्ट्रीय

चीन के हेनान में बारिश से मरने वालों की संख्या 56 तक पहुंची

बीजिंग: चीन के हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है और पांच लोगों के लापता होने की खबर है। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार, जल निकासी अंडरपास प्रांतीय राजधानी झेंग्झौ में जिंगगुआंग रोड सुरंग में बचाव के प्रयास अभी भी जारी हैं, जहां मंगलवार से कई वाहन फंसे हुए थे।

विभाग ने कहा कि सुरंग में अभी भी बड़ी मात्रा में पानी है, जहां हताहत होने की सूचना है। इससे हताहतों की सही संख्या की अभी पुष्टि नहीं हुई है। चीन में 16 जुलाई को शुरू हुई भारी बारिश और उसके बाद आई बाढ़ से अब तक 7.5 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। इससे लगभग 576,600 हेक्टेयर फसल क्षतिग्रस्त हो गई है और पूरे प्रांत में 3,800 से अधिक घर गिर गए हैं, जिससे 13.9 बिलियन अरब युआन (2 अरब डॉलर) से अधिक का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान हुआ है।

विभाग के अनुसार, लगभग 920,000 स्थानीय निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। चीन ने प्रांत में मुख्य सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आपातकालीन सहायता बढ़ा दी है और पुनर्निर्माण के प्रयास शुरू कर दिए हैं। वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, कुल 19,900 टन खाना पकाने का तेल, 19,700 टन डेयरी उत्पाद, 3,740 टन चावल और बोतलबंद पानी के 55,000 डिब्बे हेनान भेजे गए हैं।

गुरुवार को, आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय (एमईएम) ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जल बचाव में विशेषज्ञता के साथ 510 अग्निशामकों की एक और टीम तैनात की है। प्रांतीय संचार प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि 2,200 से अधिक बेस स्टेशनों की मरम्मत के बाद शहरी क्षेत्रों में दूरसंचार बहाल कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button