अन्तर्राष्ट्रीय

चीन को टक्कर, भारत आज इस द्वीप पर खोलेगा तीसरा नेवी बेस

हिन्द महासागर में चीन की लगातार बढ़ती दखलअंदाजी को जवाब देने के लिए भारत अंडमान-निकोबार द्वीप में आज अपना तीसरा नेवी बेस खोलेगा. इस बेस का नाम आईएनएस कोहासा है. यहां भारत ना केवल युद्धपोत तैनात करेगा, बल्कि पनडुब्बियां और लड़ाकू हवाई जहाज भी तैनात होंगे.

चीन को टक्कर, भारत आज इस द्वीप पर खोलेगा तीसरा नेवी बेसइसका मतलब यह है कि भारत यहां से हिंद महासागर में होने वाली चीन की गतिविधियों पर नजर रखेगा. सैन्य अधिकारियों के मुताबिक, कोहासा नेवी बेस में 1 हजार मीटर लंबा रनवे है. जिसे आने वाले समय में 3 हजार मीटर करने की योजना है. ताकि लड़ाकू हवाई जहाज यहां आसानी से उतर सके.
बता दें कि कोहासा बेस अंडमान-निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर से करीब 300 किलोमीटर दूर उत्तर में मलक्का जलडमरूमध्य के प्रवेश मार्ग पर स्थित है. यह वही जगह है जहां हर साल 70 हजार से ज्यादा जहाज मलक्का जलडमरूमध्य से होकर जाते हैं.
इस बारे में पूर्व नेवी कमोडोर अनिल जय सिंह ने बताया, ‘चीन की दखलअंदाजी के कारण अंडमान द्वीप में पर्याप्त तैयारी करने की जरूरत है. यही वजह है कि भारत ने यहां बेस भी तैयार किया ताकि भारत बड़े इलाके को कवर कर सके.
याद दिला दें कि मोदी सरकार आने के बाद नई दिल्ली चीन की गतिविधियों को लेकर सतर्क है. क्योंकि 2014 में चीन की पनडुब्बी श्रीलंका के कोलंबो पोर्ट पर खड़ी पाई गई थी. यह बात सामने आने के बाद मोदी सरकार ने तत्काल श्रीलंकाई अधिकारियों के सामने यह मुद्दा भी उठाया था.
ध्यान देने वाली बात यह है कि चीन भारत से संबंधित इलाकों में विस्तारवादी कूटनीति को बढ़ा रहा है. जिसे भारत काउंटर करने की कोशिश कर रहा है. भारतीय नौसेना ने चीनी चुनौती का जवाब देने के लिए लगातार अंडमान पर अपना ध्यान केंद्रित किया है.

Related Articles

Back to top button