बिहारराज्य

छात्रों के विरोध के बीच बोले शिक्षा मंत्री, क्वालिफाई करने वाले सभी छात्रों को शिक्षक बहाली में मिलेगा मौका

पटना: बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी ) द्वारा बिहार एसटीईटी 2019 का परिणाम घोषित किया गया था । हालांकि परिणाम जारी होने के बाद से ही छात्र परिणामों में पाई गई विसंगतियों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं । इसके लिए 24 जून को बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने घोषणा की परीक्षा के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स प्राप्त करने वाले सभी छात्र अगले चरण के लिए पात्र हैं।

24 जून को शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा जिन नियोजन इकाइयों में इन 15 दिनों में आवेदन प्राप्त हुए हैं । वहां की अंतिम मेधा सूची और काउंसलिंग का काम 2,4 और 9 अगस्त को पूरा हो जाएगा । पहले के आवेदन के आधार पर होने वाली काउंसलिंग को हम लोग 5, 7 और 12 जुलाई को करने जा रहे हैं ।

रिपोर्ट के अनुसार कई छात्रों ने क्वालीफाइंग मार्क्स प्राप्त किए हैं लेकिन उन्हें मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किया गया । इस मुद्दे को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार एसटीईटी परिणाम 2019 की मेरिट सूची में स्थान नहीं पाने वाले योग्य उम्मीदवारों को अगले चरण में शामिल किया जाएगा .

24 जून 2021 को विजय कुमार चौधरी ने टीओआई को बताया कि योग्य उम्मीदवार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से वंचित नहीं होंगे । राज्य ने एसटीइटी 2011 और एसटीइटी 2019 उम्मीदवारों की स्कोर वैधता अवधि 7 साल से बढ़ाकर जीवन भर कर दी है । इस संबंध में विभाग द्वारा जल्द से जल्द एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी ।

इससे पहले बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी ट्वीट में कहा था कि एसटीइटी की 2019 परीक्षा में उत्तीर्ण हुए योग के छात्र जिनका मेरिट सूची में नाम नहीं है । ऐसे छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है । सरकार इस पर बहुत गंभीरता से विचार कर रही है । बिहार एसटीईटी परिणाम 2019 पर निर्णय छात्रों के हित में जल्द से जल्द आएगा ।

Related Articles

Back to top button