BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयफीचर्ड

जनता कर्फ्यू : क्या करें क्या नहीं

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देश की जनता से अपील की थी कि वह 22 मार्च यानी रविवार को जनता कर्फ्यू का पालन करें। ये इसलिए किया जा रहा है, ताकि सोशल डिस्टैंसिंग की जा सके। ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। इस दिन सबको अपने घरों में रहना है। लेकिन लोगों के मन में कुछ सवाल भी हैं कि आखिर जनता कर्फ्यू का पालन कैसे करना है। आइए इससे जुड़े 5 अहम प्वाइंट आपको बताते हैं।
घर में ही रहें, बाहर न निकलें : सबसे अहम ये है कि आप अपने घर में ही रहें और बाहर न निकलें। यहां तक कि अपनी सोसाएटी में भी ना घूमें, पार्क में भी ना जाएं। मोदी सरकार ने जनता कर्फ्यू का आग्रह इसीलिए किया है, ताकि लोग एक दूसरे से न मिलें। यह जनता कर्फ्यू सुबह 7 से रात के 9 बजे तक चलेगा।
कब बाहर निकल सकते हैं : यूं तो कोशिश करें कि घर से बिल्कुल न निकलना पड़े, लेकिन अगर कोई मेडिकल इमरजेंसी आती है तो आप घर से निकल सकते हैं। अस्पताल जाने वालों को नहीं रोका जाएगा। साथ ही अपने आस-पास की दूध-ब्रेड की दुकान पर भी जाने के लिए आप निकल सकते हैं, क्योंकि ये जरूरी चीजें होती हैं, जिनके लिए आपको नहीं रोका जाएगा।
कौन लोग घर से निकल सकते हैं : पुलिस वाले, मीडिया वाले, डॉक्टर और सफाई की जिम्मेदारी वाले लोग घर से निकल सकते हैं, क्योंकि उनका काम बहुत ही जरूरी है। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि इन लोगों का निकलना जरूरी है, क्योंकि उन पर एक बड़ी जिम्मेदारी होती है।
शाम को 5 बजे बजाएं ताली, थाली या घंटी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से एक खास आग्रह किया है कि वह शाम 5 बजे अपने खिड़की-दरवाजों पर खड़े होकर डॉक्टरों, पुलिस वालों, मीडिया कर्मियों, सफाई कर्मियों, होम डिलीवरी करने वालों का 5 मिनट तक आभार व्यक्त करेंगे। इसके लिए ताली बजा सकते हैं, थाली बजा सकते हैं या घंटी बजा सकते हैं। उन्होंने राज्य सरकारों से आग्रह किया है कि शाम को 5 बजे सायरन के जरिए लोगों को इसकी सूचना भी दी जाए।
हाथ धोते रहें : भले ही हम अपने घर में ही हैं, कहीं बाहर नहीं जा रहे, लेकिन हर 20 मिनट में कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ जरूर धोएं।

Related Articles

Back to top button