अन्तर्राष्ट्रीय

जब कनाडा के एक स्कूल में दफन मिले 751 बच्चों के शव

कनाडा: आशंका जताई जा रही है कि इनमें भी बच्चों के शव दफनाए गए हैं। कनाडा के एक आवासीय स्कूल से 751 बच्चों के शव मिले हैं। एक अधिकारी ने बताया कि जांचकर्ताओं को इस आवासीय स्कूल के परिसर से 751 अचिह्नित कब्रें मिली हैं। बता दें कि पिछले महीने भी स्कूल परिसर में 215 बच्चों के शव दफन पाए गए थे। काउसेस फर्स्ट नेशन के प्रमुख कैडमुसन डेलमोर ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।

फेडरेशन ऑफ सॉवरेन इंडिजिनस फर्स्ट नेशंस के चीफ बॉबी कैमरन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कनाडा भर में आवासीय स्कूल के मैदानों में और कब्रें मिलेंगी। ट्रूथ एंड रिकांसिलिएशन कमिशन ने पांच वर्ष पहले संस्थान में बच्चों के साथ हुए दुर्व्यवहार पर विस्तृत रिपोर्ट दी थी। इसमें बताया गया कि दुर्व्यवहार एवं लापरवाही के कारण कम से कम 3200 बच्चों की मौत हो गई।

कैमलूप्स स्कूल में 1915 से 1963 के बीच कम से कम 51 मौत हुई थी। ब्रिटिश कोलंबिया के प्रमुख जॉन होरगान ने कहा कि इस घटना का पता चलने से वह भयभीत एवं दुखी हैं। कैमलूप्स स्कूल 1890 से 1969 तक संचालित हुआ था। इसके बाद संघीय सरकार ने कैथोलिक चर्च से इसका संचालन अपने हाथों में ले लिया। यह स्कूल 1978 में बंद हो गया था।

Related Articles

Back to top button