अन्तर्राष्ट्रीय

जानें कौन-से नए काम के बारे में सीख रहे हैं ट्रंप

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से फोन पर बातचीत में ट्रंप ने भरोसा दिलाया कि वह वन चाइना नीति का सम्मान करेंगे, जिसे अमेरिका कई दशक से मानता आ रहा है।

बीजिंग। वन चाइना नीति पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बदले रुख के बाद चीन की मीडिया ने ट्रंप की चुटकी ली है। मीडिया ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप अपने नए काम के बारे में सीख रहे हैं। वह नहीं चाहते हैं कि अमेरिका-चीन के संबंधों में कोई बाधा आए। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बदले रुख पर ट्रंप की तारीफ की है।

वन चाइना नीति का विरोध करते रहे ट्रंप का हाल ही में बदला हुआ रुख सामने आया है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से गुरुवार को फोन पर बातचीत में उन्होंने भरोसा दिलाया कि वह वन चाइना नीति का सम्मान करेंगे, जिसे अमेरिका कई दशक से मानता आ रहा है। चीन वन चाइना नीति के तहत ताइवान को भी अपना हिस्सा मानता है। ग्लोबल टाइम्स ने संपादकीय में लिखा, ‘ऑफिस संभालने के बाद ट्रंप और उनकी टीम ने चीन को लेकर अपने सुर बदल लिए हैं। ट्रंप ने अब चीन के हितों को चुनौती देना बंद कर दिया है और इसकी जगह अब वह बीजिंग के लिए सम्मान प्रदर्शित करने लगे हैं।’

शपथ लेने से पहले तक ट्रंप कहते आए थे कि वह खुद को ‘वन चाइना पॉलिसी’ से बंधा हुआ महसूस नहीं करते हैं। उन्होंने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए ताइवान की राष्ट्रपति से बात भी की थी। चीन, ताइवान को एक टूटा हुआ हिस्सा मानता है और उसका भरोसा है कि एक दिन यह चीन में शामिल हो जाएगा। अगर इसके लिए उसे बल का प्रयोग करना हुआ तो भी पीछे नहीं रहेगा। चीन किसी भी विदेशी सरकार के अधिकारी का ताइवान से संपर्क होने पर उसका विरोध जताता है।

पद संभालने के बाद ट्रंप और चिनफिंग के बीच पहली वार्ता लंबी चली थी। समझा जा रहा है कि इस बातचीत में चीन ने जोर दिया कि ट्रंप को वन चाइना पॉलिसी को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दिखानी होगी। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि बदलाव देखकर यह पता चलता है कि ट्रंप अब अमेरिका और चीन के संबंधों में अपनी भूमिका की अहमियत के बारे में सीख रहे हैं। ट्रंप अब यह संदेश देना चाहते हैं कि वह रिश्तों में कोई बाधा नहीं चाहते हैं।

Related Articles

Back to top button