अन्तर्राष्ट्रीय

जापान में बाढ़ से 10 की मौत, चार लापता

टोक्यो : जापान के चिबा और फुकुशीमा क्षेत्र में आयी भीषण बाढ़ से 10 लोगों की मौत हो गयी और चार लोग अभी भी लापता है। स्थानीय मीडिया के अनुसार बाढ़ की वजह से आये भूस्खलन में दबने की वजह से तीन, नदी में बह जाने की वजह से दो तथा वाहन समेत डूब जाने से तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गयी। जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने देश के आपदा प्रबंधन विभाग को नागरिकों की जान बचाने के लिए हर संभव कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।
आबे ने सोशल मीडिया पर कहा, मैंने अभी 2019 के टाइफून नंबर 19 के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया मुख्यालय की 12वीं बैठक बुलाई। सभी मंत्रालयों और एजेंसियों को प्रतिक्रियात्मक उपायों को तत्काल लागू करने के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए है। आपदा से निपटने के लिए हम हर संभव कोशिश करेंगे।
एनएचके मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारी बारिश की वजह नरीता अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अधिकतर उड़ाने या तो रद्द या स्थगित कर दी गयी जिसकी वजह से तीन हजार यात्रियों को मजबूरन हवाई अड्डे पर ही रात बितानी पड़ी। हवाईअड्डे प्रबंधन ने हालांकि इस दौरान लोगों की सहायता के लिए उन्हें चादर और भोजन भी वितरित किया।
चिबा क्षेत्र में दरअसल शुक्रवार को आधे ही दिन में पूरे महीने के बराबार वर्षा हो गयी जिसकी वजह इलाके में हालात बेहद खराब हो गए है। लगभग 13 नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर हैं और अभी तक 50,000 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। इसके अलावा कई जगहों पर भूस्खलन की सूचना भी मिली है।

Related Articles

Back to top button