जीवनशैली

जिम में डंबल उठाने से ज्यादा फायदेमंद है Swimming करना

Swimming शरीर को फिट बनाने के लिए फायदेमंद। अगर आपको भी स्विमिंग के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पता चल जाएंगे तो आप झट से पूल की ही ओर दौड़ेगें। Swimming आपके दिल के लिए अच्छा है और ये दिमाग को शांत करने के साथ तनाव भी दूर करता है। Swimming एक ऐसी एक्‍सरसाइज है जिसको करने से सांस बार बार अंदर बाहर खींचनी पड़ती है। इसलिए यह दिल और फेफड़े के लिए अच्‍छी मानी जाती है।

जिम में डंबल उठाने से ज्यादा फायदेमंद है Swimming करना इसे रेगुलर करने से दिल अच्‍छे से काम करता है। अगर आप नियमित रूप से Swimming करते हैं तो आपको कोई और एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। Swimming आपकी मांसपेशियां बढ़ती हैं और मजबूत भी होती हैं। Swimming करने के दौरान जमीन पर एक्सरसाइड की तुलना में 12 गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती है। Swimming करने से आपके शरीर के जोड़ मजबूत होते हैं। Swimming से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

इसमें हाथ-पैरो के साथ-साथ पुरे बॉडी की अभ्यास होती है। तैराकी से बहुत से फायदे जैसे- हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, आर्थराइटिस आदि कई प्रकार की खतरनाक बीमारियो से छुटकारा पाया जा सकता है। तैरने वाले डिप्रेशन से भी दूर रहते है, साथ ही वजन कार्य होता है व हमारे बॉडी को एक अच्छा आकर भी मिलता है।

हफ्ते में पांच दिन Swimming से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बैलेंस रहती है। कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा सही रहने से आपको हृदय रोग की आशंका भी कम होती है। तनाव रहने पर आप किसी भी काम को बेहतर तरीके से नहीं कर पाते। Swimming से तनाव में राहत मिलती है और आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। इससे आपके पूरे शरीर की एक्‍सरसाइज हो जाती है, इसलिए Swimming कई मामालों में जिम से भी बेहतर है।

यह बात ठीक है कि Swimming में डंबल उठाने या एरोबिक जितनी थकान नहीं होती है लेकिन अगर आपने शुरुआत में ही तैरने में बहुत देर लगाई तो आपके हाथ-पैर दर्द करने लगेंगे। Swimming के बाद नल के पानी से अच्छी तरह नहाना न भूलें। इससे Swimming पूल में मौजूद कीटाणु आपको संक्रमित नहीं कर सकेंगे और इसमें घुली अधिक क्लोरीन के कारण आपके सांवले होने का खतरा भी नहीं रहेगा।

Related Articles

Back to top button