ज्ञान भंडार

जैतापुर परमाणु परियोजना को नहीं होने देंगे पूरी : शिवसेना नेता कदम

ram_1450312546नागपुर. शिवसेना नेता एवं राज्य के पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने जैतापुर परमाणु परियोजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक विस्तृत रिपोर्ट भेजी है। इसमें परियोजना से किस तरह कोंकण की हरीपट्टी को नुकसान पहुंच सकता है, इसका विस्तृत उल्लेख किया गया है। कदम ने कहा है कि शिवसेना इस परियोजना को पूर्ण नहीं होने देगी। रिपोर्ट के मुताबिक, परियोजना से क्षेत्र का समुद्री जीवन भी प्रभावित होगा।
 
418 पृष्ठ वाली इस रिपोर्ट में माधवराव गाडगिल रिपोर्ट, कोंकण बचाओ समिति और डॉ. बीजे वाघमारे जनहित समिति की रिपोर्ट को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओसेनोग्राफी की रिपोर्ट का भी हवाला दिया गया है। उल्लेखनीय है कि शिवसेना शुरू से ही इस परियोजना के विरोध में रही है।
 
कदम ने सवाल उठाते हुए कहा कि जब पूरी दुनिया परमाणु उर्जा के इस्तेमाल पर पुनर्विचार कर रही है, तो भारत इसके लिए इतना जोर क्यों दे रहा है? परमाणु ऊर्जा की बजाय हमें ग्रीन एनर्जी पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।
– शिवसेना जैतापुर परमाणु ऊर्जा परियोजना के खिलाफ रही है और आगे भी इसका विरोध करती रहेगी। हम इस परियोजना को पूरी नहीं होने देंगे। हम विकास के विरोधी नहीं हैं, पर हमारी जिम्मेदारी कोंकण की जनता व वहां के पर्यावरण के प्रति है। पर्यावरण की कीमत पर परमाणु परियोजना बर्दाश्त नहीं करेंगे।

 

Related Articles

Back to top button