अन्तर्राष्ट्रीय

जॉर्जिया में ट्रम्प और क्लिंटन की जीत, बर्नी ने फतह किया वरमोंट

clinton-trump-afp-reuters_650x400_71456842984दस्तक टाइम्स एजेंसी/वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेट उम्मीदवारों के चयन के लिए वहां ‘मंगल का महादंगल’ जारी है। यूएस नटर्वक की रिपोर्ट के मुताबिक, तीन राज्यों के नतीजे आ चुके हैं।

शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक,हिलेरी क्लिंटन ने जॉर्जिया और वर्जीनिया की प्राइमरी जीत ली है, वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स को उनके गृह राज्य वरमोंट में फतह मिली है। उधर रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की रेस में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप ने जॉर्जिया में भारी जीत दर्ज की है।

अमेरिका में अलबामा से लेकर अलास्का तक कुल 12 राज्यों में अहम प्राइमरी और कॉकश के लिए वोटिंग हो रहा है। इस दौर में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प के अपने-अपने प्रतिद्वंदियों को इस प्रक्रिया से बाहर करने की उम्मीद है।

सीएनएन : ओआरसी सर्वेक्षण के मुताबिक, करीब आधे रिपब्लिकन वोटों का समर्थन हासिल करने के लिए ट्रम्प ने अपनी बढ़त का विस्तार किया है, जबकि हिलेरी डेमोक्रेट वोटों में बर्नी सैंडर्स से करीब 20 अंकों से आगे हैं।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में प्राइमरी के चरण में ‘सुपर मंगलवार’ सबसे बड़ा दिन है। इसमें 11 राज्य और एक क्षेत्र शामिल हो रहा है। यहां आठ नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है।

Related Articles

Back to top button