International News - अन्तर्राष्ट्रीय

जो बाइडेन ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से बातचीत नहीं की, लगी मिर्ची

नई दिल्ली: अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद से जो बाइडेन ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से बातचीत नहीं की है। जो बाइडेन को राष्ट्रपति बने 6 महीने से ज्यादा का वक्त गुजर चुका है लेकिन उन्होंने अभी तक इमरान खान को फोन नहीं किया है। जबकि भारत समेत कई अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों से जो बाइडेन ने बातचीत की है। इस बात पर अब पाकिस्तान को मिर्ची लग गई है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने इमरान खान से बातचीत क्यों नहीं कि यह समझ से परे है। बाइडेन के फोन के इंतजार में बैठी इमरान सरकार के दर्द का बखान उन्हीं के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने एक साक्षात्कार में किया है।

‘Financial Times’ से बातचीत में पाकिस्तान के एनएसए ने कहा कि ‘अमेरिका के राष्ट्रपति ने इतने महत्वपूर्ण देश के प्रधानमंत्री से बात नहीं की है, जिसे लेकर अमेरिका खुद कहता है कि ये मेक-और-ब्रेक वाला मामला है। हम अमेरिकी इशारे को समझने में कठिनाई देख रहे हैं…हमें हर बार कहा जाता है कि फोन कॉल आएगा…ये कोई तकनीकी समस्या है या कुछ और…सच कहूं तो अब लोगों को विश्वास नहीं है..अगर फोन कॉल एक रियायत है…अगर सुरक्षा संबंध रियायत है तब पाकिस्तान के पास विकल्प मौजूद हैं।’ हालांकि इस इंटरव्यू में पाकिस्तानी एनएसए ने यह नहीं बताया कि वो किस विकल्प की बात कर रहे हैं। एनएसए के तमाम प्रयासों के बावजूद भी इस्लााबाद और यूएस के बीच रिश्ते बेहद नाजुक स्थिति में हैं। पाकिस्तान के शीर्ष अधिकारियों ने यूएस प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ कई बैठकें भी की हैं लेकिन अफगानिस्तान और चीन को लेकर पाकिस्तान के रवैये में सुधार ना होने की वजह से यूएस-पाकिस्तान संबंधों में गहरी खाई बनी हुई है। अफगान समस्या को लेकर बातचीत करने के लिए मोईद युसूफ वाशिंगटन डीसी में हैं। उनके साथ पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के मुखिया भी हैं।

यूएस के सुरक्षा सलाहकार के साथ बैठक के बाद यूएस के सुरक्षा सलाहकार ने जो ट्वीट किया था उसमें अफगानिस्तान को मुख्य मुद्दा बताया गया था। लेकिन जब पाकिस्तानी एनएसए ने ट्वीट किया तब उन्होंने अफगानिस्तान का जिक्र भी नहीं किया था। बहरहाल इस साक्षात्कार में पाकिस्तानी एनएसए ने जहां जो बाइडेन के इमरान खान से बात नहीं करने की शिकायत की है तो वहीं बाइडेन प्रशासन से जुड़े एक अधिकारी ने ‘Financial Times’ से बातचीत में बताया कि बाइडेन कब पाकिस्तानी पीएम से बातचीत करेंगे। बाइडेन प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि ‘अभी कई ऐसे देशों के नेता हैं जिसने राष्ट्रपति जो बाइडेन निजी तौर से बातचीत नहीं कर पाए हैं। सही समय आने पर वो पाकिस्तानी पीएम से भी बातचीत करेंगे।’

Related Articles

Back to top button