ज्ञान भंडार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जन्म का महीना खोलता है आपके राज, बताता है स्वभाव

जन्म का महीना आपके व्यक्तित्व के कई राज खोलता है। यह आपके गुण एवं दोषों के बारे में बताता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर माह में किसी न किसी ग्रह का प्रभाव जन्म लेने वाले जातकों के ऊपर देखा जाता है। आइए जानते हैं अलग अलग माह में जन्म लेने वाले जातकों का स्वभाव कैसा होता है और उनके क्या गुण एवं दोष होते हैं।

जनवरी
ग्रह का प्रभाव – सूर्य और शनि
स्वभाव की बात करें तो इस माह जन्मे लोग अपने कार्य में जल्दबाजी दिखाते हैं, इसलिए कई बार इन्हें इस लापरवाही के चलते बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसा देखा गया है कि इस महीने में जन्में लोग कला के क्षेत्र में माहिर होते है। 

फरवरी
ग्रह का प्रभाव – शुक्र
फरवरी माह में जन्मे लोग मेहनती होते हैं। आप कला, वाणी से दूसरों को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। आप अपने कार्य को बड़ी से आसानी और सरलता से पूरा कर लेते हैं। आप विचारों से रूढ़िवादी होते हैं।

मार्च
ग्रह का प्रभाव – बृहस्पति
मार्च माह में जन्मे लोग परोपकारी होते हैं। आप धर्म के कार्यों में सदैव आगे रहते हैं। आप अपनी बातों पर अडिग रहते हैं। हालांकि कई बार यही आदत इनके लिए रास्ते का रोड़ा बन जाता है।

अप्रैल
ग्रह का प्रभाव – मंगल
इस माह में जन्मे लोग ऊर्जावान होते हैं। इनका स्वभाव जिद्दी होता है। ऐसे लोग खेल-कूद आदि क्षेत्रों में काफी तरक्की करते है। क्रोधी स्वभाव आपका नकारात्मक पक्ष होता है।

मई
ग्रह का प्रभाव – सूर्य
आप कम मेहनत के बावजूद भी उच्च पद पर आसीन हो जाते हैं। ऐसा देखा गया है कि इस माह में जन्मे लोग अपने ऊपर जरूरत से ज्यादा विश्वास करते हैं, जो कई बार इनके लिए परेशानी बन जाता है।

जून
ग्रह का प्रभाव – सूर्य और चंद्रमा
जून माह में जन्म लेने वाले लोग मनमौजी होते हैं, जिस कारण यह अपने काम का नुकसान स्वयं कर लेते हैं।

जुलाई
ग्रह का प्रभाव – सूर्य
इस माह मे जन्मे जातक बड़े ही भावुक और जिद्दी स्वभाव के होते है, लेकिन इन लोगों का मन बड़ा ही साफ होता है। किसी के प्रति इनके मन में क्रोध आदि जैसी भावना नही होती है।

अगस्त
ग्रह का प्रभाव – शुक्र और शनि
अगस्त माह में जन्मे लोगों को प्रशासनिक नौकरी में जल्दी सफलता मिल जाती है। किसी भी बात को अपनी तरफ धुमाना इन्हे बहुत अच्छे से आता है। इनकी चतुराई इनकी वाणी से साफ देखी जा सकती है।

सितंबर
ग्रह का प्रभाव – बुध
इस माह जन्मे लोग अपनी लच्छेदार बातों से किसी को भी घुमा सकते हैं। इस माह जन्मे जातक अपनी बुद्धि का बहुत ज्यादा करते है। अपनी फिजूलखर्ची पर इन्हें नियंत्रण रखना चाहिए। 

अक्टूबर
ग्रह का प्रभाव – चंद्रमा
इस महीने जन्मे लोगों का मन भी चन्द्रमा की तरह शीतल रहता है। ऐसे लोगों कला और अभिनय के मामले में इन्हें बहुत जल्दी सफलता मिल जाती है।

नवंबर
ग्रह का प्रभाव – बुध
इन लोगों को अपनी वाणी पर बड़ा अभिमान होता है। ऐसे लोग मजाक के साथ कटाक्ष करने में महिर माने जाते हैं। अपने फायदे के लिए किसी का उपयोग करना इन्हें भली-भांति आता है।

दिसंबर
ग्रह का प्रभाव – शुक्र और मंगल
इस माह में जन्मे लोगों को रक्षा के क्षेत्र में बड़ी जल्दी सफल होते हैं। प्रेम और कला के क्षेत्र में आप अधिक रूप से सक्रिय नजर आते हैं।

 

Related Articles

Back to top button