उत्तर प्रदेशफीचर्डराज्य

झांसी रेलवे स्टेशन का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखा जाएगा

लखनऊ: झांसी रेलवे स्टेशन अब नाम बदलने के लिए तैयार है। अब इसका नाम 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की अग्रदूत रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखा जाएगा। झांसी के जिलाधिकारी आंद्रे वामसी ने पुष्टि की है कि इस संबंध में एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है।

सरकार के सूत्रों के मुताबिक, प्रस्ताव को जल्द ही आगे की कार्रवाई के लिए केंद्र को भेजे जाने की संभावना है. झांसी के सांसद अनुराग शर्मा ने रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की सिफारिश की थी। हमने नाम बदलने पर सहमति दे दी है और इसे राज्य सरकार को भेज दिया है।

झांसी के सांसद ने कहा कि रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव करीब दो साल पहले रेलवे की जोनल मीटिंग के दौरान रखा गया था. “यह प्रस्ताव बुंदेलखंड क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया था। बैठक के मिनटों में निर्णय का उल्लेख किया गया था और अब आगे की कार्रवाई के लिए राज्य सरकार के पास गया है, ”उन्होंने कहा।

सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार इस प्रस्ताव को आगे की कार्रवाई के लिए केंद्र को भेजने की तैयारी कर रही है। योगी आदित्यनाथ सरकार पहले ही तीन प्रमुख स्थानों के नाम बदल चुकी है- इलाहाबाद से प्रयागराज, मुगलसराय से दीन दयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद से अयोध्या।

हालांकि, इलाहाबाद और फैजाबाद के विपरीत, इस मामले में शहर, झांसी का नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संकेत देते रहे हैं कि राज्य सरकार जहां भी आवश्यक होगी, नाम परिवर्तन के साथ आगे बढ़ेगी।

“हमने वही किया जो हमें अच्छा लगा। हमने मुगलसराय का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या रखा। जहां जरूरत होगी, सरकार आवश्यक कदम उठाएगी, ”मुख्यमंत्री ने कुछ महीने पहले एक समारोह में कहा था।

Related Articles

Back to top button