State News- राज्यTOP NEWSउत्तर प्रदेशफीचर्ड

ताज के लिए 1350 मीटर पैदल चलेंगे ट्रंप-मेलानिया, नजर नहीं आएंगे सुरक्षाकर्मी

दुनिया के सातवें अजूबे और मोहब्बत की निशानी ताजमहल के दीदार के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को 1350 मीटर पैदल चलना होगा। ईको फ्रेंडली गोल्फ कार्ट से ताजमहल के अंदर फोरकोर्ट पहुंचने से लेकर ताज का दीदार कर वापस लौटने तक अमेरिकी राष्ट्रपति 1350 मीटर की दूरी तय करेंगे। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने राष्ट्रपति ट्रंप के पैदल चलने का एक-एक कदम का हिसाब रखा है। वह ताज में 78 सीढ़ियां चढ़ेंगे और उतरेंगे, इसका भी ब्यौरा रखा गया है।

सोमवार शाम को 5.15 बजे से शाम 6.15 बजे तक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ताजमहल में रहेंगे। वह अमर विलास होटल से ईको फ्रेंडली वाहन से ताजमहल के फोरकोर्ट यानी जिलूखाना पहुंचेंगे और वहां से रॉयल गेट के रेड सैंड स्टोन प्लेटफार्म, वाटर चैनल के पाथवे, सेंट्रल टैंक, चमेली फर्श, संगमरमरी मुख्य गुंबद और यमुना किनारे होकर होकर वापस रॉयल गेट तक करीब 1350 मीटर पैदल चलेंगे।

इस दौरान उन्हें एक भी सुरक्षाकर्मी हथियार लेकर नजर नहीं आएगा। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने ताज की सुरक्षा में लगी सीआईएसएफ से कहा है कि हथियारबंद सुरक्षाकर्मी इस तरह से रहें कि राष्ट्रपति को नजर न आएं।

रॉयल गेट पर ट्रंप के लिए रिजर्व रहेगा कमरा
ताजमहल में एक घंटे तक रुकेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए रॉयल गेट पर संरक्षण सहायक कार्यालय को रिजर्व रखा गया है। दाईं ओर बने सीए आफिस में नया कालीन और सोफे की सीटें और कवर बदले गए हैं। इसके अलावा कमरे से सभी सामान निकलवा दिया गया है।

केवल सोफे और कुर्सियां ही कमरे में रहेंगी। ट्रंप के कुछ पल आराम करने के लिए सीए आफिस को रिजर्व रखा गया है। रविवार दोपहर कमिश्नर अनिल कुमार ने एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार के साथ ताज की सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वह ताज म्यूजियम, डायना सीट, मुख्य गुंबद भी देखने पहुंचे।

Related Articles

Back to top button