International News - अन्तर्राष्ट्रीय

तिब्बत में लगे भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.9

बीजिंग: देशभर में कोरोना वायरस से बढ़ते प्रकोप के बीच तिब्‍बत में शुक्रवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार सुबह 09:33 बजे आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.9 मापी गयी।सीईएनसी ने कहा कि भूकंप का केन्द्र 28.63 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 87.42 डिग्री पूर्वी देशांतर पर सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

भूकंप के कारण मकान ढहने या यातायात और संचार सेवाओं के बाधित होने की कोई खबर नहीं है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी की खबर के अनुसार, काउंटी सरकार ने और जानकारी जुटाने के लिए अधिकारियों को गांवों और शहरों में भेजा है। तिंगरी की सीमा नेपाल के दक्षिण हिस्से से लगती है। काउंटी के ज्यादातर इलाके माउंट एवरेस्ट नेशनल नेचर रिजर्व के हैं। भूभूकंप के केंद्र स्थल पर दमकल की नौ गाड़ियों को भेजा गया। 100 से अधिक दमकलकर्मियों और दर्जनों वाहनों को तैयार रहने को कहा गया है।

इस बीच, नेपाल की राजधानी काठमांडू और आसपास के जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। काठमांडू में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी। भूकंप के झटके सुबह सात बजकर 18 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र तिब्बत के क्विलिंग में था। जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पांच दिन पहले नेपाल के पश्चिमी पर्यटक शहर पोखरा में पांच तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

Related Articles

Back to top button