ज्ञान भंडारराज्य

तेलंगाना में कोरोना लॉकडाउन पूरी तरह से हटाया गया, राज्य सरकार ने लिया फैसला

हैदराबाद। तेलंगाना सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कम होते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाने का फैसला लिया है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) की अध्यक्षता में कैबिनेट ने फैसला किया है कि राज्य को अब पूरी तरह से अनलॉक (Unlock) किया जाएगा। तेलंगाना सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में कमी आने के बाद रविवार से राज्य में लॉकडाउन हटाने और एक जुलाई से शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का निर्णय लिया है। इसी के साथ तेलंगाना देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के बीच राज्य को पूरी तरह से खोल दिया गया है।

सरकार ने अपने आदेश में कहा कि सभी शाखाओं को लॉकडाउन के दौरान लगाए गए सभी प्रकार के नियमों को पूरी तरह से हटाया दिया जाए। राज्य मंत्रिमंडल ने लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाने का फैसला किया है। चिकित्सा अधिकारियों द्वारा दी गई रिपोर्टों की जांच करके लॉकडाउन हटाने का निर्णय लिया गया है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि राज्य मंत्रिमंडल ने शनिवार को यह निर्णय लिया और सभी विभाग के अधिकारियों को लॉकडाउन के दौरान लागू सभी प्रतिबंधों को हटाने के निर्देश दिये हैं। विज्ञप्ति में बताया गया कि यह निर्णय चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा राज्य में कोविड-19 के मामलों में कमी आने संबंधी रिपोर्ट पर विचार के बाद आया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने शनिवार को फेसबुक पर पोस्ट में लिखा, “चिकित्सा अधिकारियों द्वारा दी गई रिपोर्टों की जांच करके लॉकडाउन हटाने का निर्णय लिया गया है कि कोरोना मामलों की संख्या, सकारात्मकता प्रतिशत में काफी कमी आई है और कोरोना पूर्ण नियंत्रण में आ गया है।” बता दें कि, राज्य सरकार ने इससे पहले 9 जून को 10 दिनों के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया था लेकिन अब मामले कम होने के बाद राहत दी गई है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंत्रिमंडल ने यह भी रेखांकित किया कि पड़ोसी राज्यों में भी संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है। आठ जून को मंत्रिमंडल ने राज्य में लॉकडाउन को 10 दिन और शनिवार तक बढ़ाने का निर्णय लिया था। शिक्षा विभाग ने एक जुलाई से सभी श्रेणी के शैक्षणिक संस्थानों को खोले जाने संबंधी निर्देश जारी किए हैं और कक्षाओं में विद्यार्थियों की व्यक्तिगत मौजूदगी की भी मंज़ूरी दी है।

तेलंगाना में कोविड-19 के 1,417 नये मामले आए

तेलंगाना में शुक्रवार को कोविड-19 के 1,417 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,10,834 हो गई। वहीं 12 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,546 हो गई।

Related Articles

Back to top button