जीवनशैली

त्वचा और बालों की परेशानियों से पाना हैं निजात, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों का सीजन आते हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती हैं। बेजान त्वचा में जान देने के लिए हमें इस मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता हैं। केवल त्वचा ही नहीं बल्कि इस मौसम में बालों का भी बुरा हाल हो जाता हैं। इस मौसम में एक साथ कई समस्याए भी उभरकर आती है। मौसम के बदलाव के कारण ही त्वचा और बालों से सम्बन्धीत परेशानिया हो जाती है। बारिश में भीग जाने की वजह से बाल बेजान से हो जाते है और त्वचा पर जगह जगह चकते से पड़ जाते है जो हमे बदसूरत बना देते है। बाज़ार के पदार्थो को अपनाने की बजाए घर में ही कुछ तरीको को अपनाकर इनसे निजात पाया जा सकता है। यह हमारी त्वचा और बालों को ठीक करके परेशानियों से राहत दिलाते है।

त्वचा और बालों की परेशानियों से पाना हैं निजात, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

मॉनसून के मौसम में बारिश में भीगने से बालों की चमक खोने लगती है। बालों में नमी की कमी भी होने लगती है और इस वजह से आपके बाल स्‍वस्‍थ नहीं दिखते हैं। इसके लिए अपने बालों को पूरी तरह से सुखाने के लिए ड्रायर का इस्‍तेमाल करें। इसके बाद ड्राई शैंपू का प्रयोग बालों की जड़ों तक करें। सिर पर ड्राई शैंपू से मसाज करें। इसके बाद आपको तुरंत असर दिखाई देगा। गीले बालों पर ड्राई शैंपू का इस्‍तेमाल ना करें।

मॉनसून के मौसम में सबसे आम समस्‍या है रैश और एलर्जी की जो कि शरीर के किसी भी हिस्‍से पर हो सकती है। यह समस्या होने पर सबसे पहले बर्फ लगानी चाहिए। तौलिए में लपेटकर भी आप प्रभावित हिस्‍से पर आईसिंग कर सकते हैं। राहत पाने के लिए ताज़ा एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल करें।

Related Articles

Back to top button