अजब-गजब

दुनिया की ‘सबसे दुखी कुतिया’ खोज रही अपना घर, दर्दभरी है कहानी

दुनिया की ‘सबसे दुखी कुतिया’ फिर सुर्खियों में है। उसे तीसरी बार एक घर की तलाश है। इस कुतिया का नाम ‘लाना’ है और वह 2015 में पहली बार सुर्खियों में आई थी। कनाडा में जानवरों को गोद लेने वाले एक संगठन ने उसकी एक तस्वीर पोस्ट की थी, जो वायरल हो गई थी। इसी के बाद ‘लाना’ को ‘दुनिया की सबसे दुखी कुतिया’ कहा गया था। लाना को कुत्तों के लिए काम करने वाली एक संस्था मेक्सिको से कनाडा लेकर आई थी। 

दुनिया की 'सबसे दुखी कुतिया' खोज रही अपना घर, दर्दभरी है कहानी

‘लाना’ के दूसरे मालिक ने हाल ही में उसे लौटा दिया है। लिहाजा अब वह तीसरी बार गोद लिए जाने के लिए तैयार है। 20 मई तक ‘लाना’ को गोद लेने के लिए आवेदन किया जा सकता है। तब से इस संस्था के पास लाना को गोद लेने के लिए पांच हजार ईमेल और प्रस्ताव आ चुके हैं। 

‘रेस्क्यू डॉग्स मैच’ की ब्रेंडा डोबरांस्की ने कहा, ‘जब आप लाना को देखते हैं तो वह आपको उन कुत्तों की तरह लगती है जिसे आप गले लगाकर और बांहों में भरकर आप अपने सोफे पर बैठना चाहेंगे’। वह इंसानों के छूने से काफी हिचकती है। वह अभी सीख रही है कि दूसरे कुत्तों के साथ भी खेला जा सकता है। अभी वह जिस ट्रेनर के साथ है, वह उसके सिर पर कुछ-एक बार हाथ फेरे तो उसका शरीर तन जाता है’। लाना इसी महीने तीन साल की हुई है। ग्रुप का कहना है कि उन्हें ऐसे घर की तलाश है जहां कोई और पालतू जानवर और बच्चे न हों और मकान के पिछवाड़े में बाड़ लगी हो। लाना की कहानी 2015 में सुर्खियों में आई थी, जब कुत्तों को बचाने का काम करने वाले एक समूह ने लिखा था कि कैसे उसे उसके मालिकों ने छोड़ दिया था। 

पहली बार उसे जिस परिवार ने गोद लिया था, वहां वह खाने को लेकर मालिकों में से एक पर भड़क गई थी। इसके बाद उसे दूसरा मालिक मिला, लेकिन यह रिश्ता भी ज्यादा समय तक नहीं टिका। 

 

Related Articles

Back to top button