अन्तर्राष्ट्रीय

दुबई: घर से भागी शासक की बीवी ने लंदन कोर्ट में मांगी सुरक्षा…

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अरबपति शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मखदूम से अलग हुईं उनकी छठी पत्नी राजकुमारी हया ने घर से भागने के बाद लंदन कोर्ट से सुरक्षा मांगी है। सेंट्रल लंदन में हाईकोर्ट की पारिवारिक अदालत बेंच में इस मामले की शुरुआती सुनवाई में पेश होते वक्त हया ने बलपूर्वक विवाह सुरक्षा आदेश देने की मांग की जो किसी भी व्यक्ति को शादी में जबरदस्ती रखने से सुरक्षा देता है। इसके अलावा हया ने कोर्ट से अपने दोनों बच्चों की कस्टडी व खुद को उत्पीड़न से बचाने के लिए आदेश जारी करने की मांग भी की है। अदालत में हुई सुनवाई के दौरान शेख मोहम्मद मौजूद नहीं थे लेकिन माना जा रहा है कि इस हाई प्रोफाइल कानूनी लड़ाई में दुबई के शाही परिवार में महिलाओं की हालत को लेकर कई खुलासे हो सकते हैं। उन्होंने पति से तलाक के मुकदमे में बच्चों की सुरक्षा की मांग करते हुए आशंका जताई कि जबरन उनके बच्चों की परिवार में ही अरेंज मैरिज की जा सकती है।

जॉर्डन की शहजादी हया और दुबई के शासक के बीच अलग रहने के केस की सुनवाई 2 दिनों तक कोर्ट में होगी। राजकुमारी हया जॉर्डन के शाह अब्दुल्लाह की सौतेली बहन भी हैं। यूएई के लिए यह मामला बेहद संवेदनशील है लेकिन उसने अब तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 70 वर्षीय शेख मोहम्मद के पास अरबों की संपत्ति है जिसे छोड़कर मई में छठी पत्नी हया (45) अपने बेटे जायेद (7) और बेटी अल जालिला (11) के साथ ब्रिटेन भाग आईं।
कलह का कारण बेटी शेखा लतीफा
दुबई में शाही परिवार के करीबी लोगों का कहना है कि शेख मोहम्मद और राजकुमारी हया के बीच पारिवारिक कलह का कारण उनकी 33 वर्षीय बेटी शेखा लतीफा हैं, जिनकी मां शेख की एक दूसरी बीवी हैं। शेखा लतीफा पहले भी कथित तौर पर उनके तौर-तरीकों पर रोकटोक के बाद उन्होंने घर से भागने की कोशिश के चलते विवादों में रह चुकी हैं। उन्हें भारतीय तट के पास यूएई सेना ने एक जहाज से पकड़ा था।

Related Articles

Back to top button