जीवनशैली

दूध-तुलसी से दूर होती है अस्थमा,डिप्रेशन,कैंसर जैसी बीमारियां

Ayurveda के अनुसार दूध शरीर के लिये सबसे जरुरी चीज़ है जिसका हमारे Diet में शामिल होना बहुत जरुरी है। वहीं तुलसी को किसी औषधी से कम नहीं माना गया है। जब ये दोनों मिलकर आपके शरीर के अंदर जाते हैं तो आपकी सेहत और भी ज्यादा बेहतरीन हो जाती है। सबसे ज्यादा असर पड़ता है हमारे शरीर के immune System पर।

 दूध-तुलसी से दूर होती है अस्थमा,डिप्रेशन,कैंसर जैसी बीमारियां इससे हमारा Immune System बहुत ही ज्यादा मजबूत होता है। अब जब भी आप दूध पिएं, उसमें तुलसी की पत्त‍ियां डालें और पाएं बेमिसाल फायदें। जिन लोगों को सांस लेने की तकलीफ है या अस्थमा जैसी बिमारी है उन्हें तो तुलसी और दूध जरूर पीना चाहिए। इससे बदलते हुए मौसम में काफी फायदा मिलेगा।

अगर आप तुलसी की तीन से चार पत्तियां उबलते हुए दूध में डालकर खाली पेट पीएंगे तो आपको कई बीमारियों से राहत मिलेगी,जानें क्या हैं इसके फायदे। अगर आपक किसी तरह के डिप्रेशन या चिंता से परेशान हैं तो दूध में तुलसी डालकर जरूर पीएं इससे आपको फायदा मिलेगा। इसके अलावा अगर आपको बार-बार सिर में दर्द होता है तो दूध में तुलसी मिलाकर रोजाना सुबह पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

इससे आपको धीरे-धीरे आराम‍ मिलता है। दूध और तुलसी आपको डिप्रेशन और स्ट्रेस से भी छुटकारा दिलाएगा। इसके लिए दूध में तुलसी के पत्तों को उबालकर पिएं। धीरे-धीरे आप खुद ही ये महसूस करेंगे की आपका डिप्रेशन और स्ट्रेस खत्म हो रहा है। तुलसी में Anti-cancer के गुण होते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करती हैं। इसके अलावा सर्दी के कारण होने वाली सेहत समस्याओं में भी यह फायदेमंद है।

ये किडनी के स्टोन के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। अगर की किडनी में स्टोन की परेशानी है तो वो दूध और तुलसी का सेवन करना चाहिए, इससे किडनी का स्‍टोन धीरे-धीरे गलने लगता है। ये आपको इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

Related Articles

Back to top button