उत्तराखंडटॉप न्यूज़राज्य

देहरादून: 13 मार्च से ऐतिहासिक झंडे का मेला, संगतों का फूलों से हुआ स्वागत

देहरादून: श्री झंडे जी मेले के लिए पहली संगत दून पहुंच गई है। पंजाब के विभिन्न हिस्सों से 100 सदस्यीय पैदल संगत के जत्थे का दून पहुंचने पर पुष्पवर्षा और ढोल-नगाड़ों के साथ स्वागत किया गया। 13 मार्च को झंडे जी के आरोहण के साथ ही मेला शुरू हो जाएगा।

पंजाब से आई पैदल संगत दर्शनी गेट पहुंची। जहां पैदल संगत का पुष्प वर्षा व ढोल नगाड़ों की थाप के साथ स्वागत किया गया। श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्री महंत देवेंद्र दास की अगुआई में दरबार साहिब के जयकारों के बीच संगत का जोरदार स्वागत हुआ। श्री महंत ने संगत को दर्शन दिए और संगत ने उनका आशीर्वाद लिया।

श्री दरबार साहिब के जनसंपर्क अधिकारी भूपेंद्र रतूड़ी ने बताया कि हर साल की तरह इस वर्ष भी पंजाब की पैदल संगत श्री दरबार साहिब पहुंची है। श्री दरबार साहिब प्रबंधन की ओर से संगत का स्वागत प्राइमरी स्कूल कांवली में किया गया था। पैदल संगत के श्री दरबार साहिब में पहुंचते ही परिसर की रौनक बढ़ गई। संगतों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। अब 10 मार्च को विदेश से आने वाली संगतें भी दरबार साहिब पहुंचने लगेंगीं।

ढाई माह की बच्ची संग पहुंचा परिवार

पंजाब से अपनी ढाई माह की बच्ची को लेकर पैदल संगत के साथ एक परिवार दून पहुंचा है। हरप्रीत सिंह और पूजा रानी की मन्नत पूरी होने पर वे अपनी नन्हीं सी बच्ची को पैदल संगत के साथ लाए हैं। उन्होंने कुछ वर्ष पूर्व श्री झंडे जी में मन्नत मांगी थी, जो अब पूरी हो गई है।

यह है कार्यक्रम

– 10 मार्च: देश-विदेश की संगतों का श्री दरबार साहिब में पहुंचने लगेंगे।

– 11 मार्च: श्री झंडा जी के नए ध्वज दंड को एसजीआरआर इंटर कॉलेज मोथरोवाला से श्री दरबार साहिब लाएंगे।

– 13 मार्च: श्री झंडा जी के आरोहण के साथ ही झंडा मेले का शुभारंभ होगा।

लीलाधर जगूड़ी ने श्री दरबार साहिब में टेका मत्था

पद्मश्री वरिष्ठ साहित्यकार लीलाधर जगूड़ी ने श्री दरबार साहिब में मत्था टेका। उन्होंने दरबार साहिब के महंत देवेंद्र दास महाराज से शिष्टाचार भेंट की व आशीर्वाद प्राप्त किया। दोनों के मध्य साहित्य कला व संस्कृति से जुड़े कई विषयों पर विस्तृत चर्चा हुई।

लीलाधर जगूड़ी हिंदी साहित्य में जाने माने लेखकों में से एक हैं। राजस्थान व उत्तर प्रदेश के अलावा कई प्रांतों व शहरों में उनके लिखित व रचित कविताओं व साहित्यों का नाम बेहद सम्मान के साथ लिया जाता है। लीलाधर जगूड़ी को साहित्य अकादमी पुरस्कार, पद्मश्री सम्मान, रघुवीर सहाय सम्मान, भारतीय भाषा परिषद (कोलकाता) का सम्मान, उत्तर प्रदेश ङ्क्षहदी संस्थान का नामित पुरस्कार, उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान का नामित पुरस्कार आदि सम्मानों से नवाज गया है।

लीलाधर जगुड़ी श्री दरबार साहिब पहुंचे। उन्होंने श्री दरबार साहिब की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, भित्ती चित्रों व आगामी दिनों में आयोजित श्री झंडे मेले के आयोजन के संदर्भ में बातचीत की।

झंडा मेला स्थल पर लगेंगे थर्मर स्कैनर

कोरोनो के बढ़ते खतरे के बीच श्री झंडा जी मेला पर इस वायरस का साया पड़ने की आशंका देखते हुए दरबार साहिब प्रबंधन भी हाई अलर्ट पर है। मेला अवधि के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से लाखों श्रद्धालु आते हैं। ऐसे में क्लीनिकल मैनेजमेंट बड़ी चुनौती बना हुआ होगा। जिसे देखते हुए दरबार साहिब प्रबंधन अभी से सुरक्षा इंतजाम पुख्ता करने में जुट गया है।

दरबार साहिब के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी भूपेंद्र रतूड़ी ने बताया कि श्री झंडा जी मेला प्रबंधन समिति की ओर से मेला स्थल पर थर्मल स्कैनर लगाए जा रहे हैं। दोनों प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्कैनर लगाए जाएंगे। इसके अलावा श्री महंत इंदिरेश अस्पताल को विशेष एडवाइजरी जारी की गई है।

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विनय राय ने बताया कि कोरोना वायरस संबंधित रोगियों के उपचार के लिए 50 बिस्तरों का आइसोलेशन वार्ड तैयार रखा गया है। आवश्यकता पडऩे पर बेड की संख्या बढ़ा दी जाएगी।

वहीं दरबार साहिब में मेला अस्पताल भी खोला जा रहा है। इस बात को विभिन्न माध्यमों से दोहराया जाएगा कि किसी भी व्यक्ति को बुखार, सांस में तकलीफ, आंखों या नाक से पानी बहने की शिकायत हो तो वे तुरंत मेला अस्पताल में संपर्क करे। अस्पताल की एंबुलेंस 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। किसी भी संदिग्ध को तुरंत अस्पताल में रेफर किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button