अन्तर्राष्ट्रीय

दो करोड़ में बिक सकता है प्राचीन सिक्का, हजारों साल पहले बने Golden Coin पर राजा की मोहर

लंदन: ब्रिटेन में खजाने की तलाश करने वाले एक शख्स के हाथ पिछले साल एक प्राचीन और बेहद कीमती सिक्का लगा था। यह Anglo-Saxon सिक्का विल्टशायर और हैम्पशायर बॉर्डर पर वेस्ट डीन में मेटल डिटेक्टर की मदद से खोजा गया था। 30 पेंस का गोल्ड कॉइन पिछले साल मार्च में मिला था। अनुमान है कि एक नीलामी में यह लगभग 200,000 पाउंड यानी करीब दो करोड़ रुपए में बिक सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिक्के का वजन 4.82 ग्राम है. कहा जा रहा है कि यह 802 और 839 के बीच वेस्ट सैक्सन के राजा एक्गबर्ट के समय में रेत में फंस गया था। सिक्के का व्यास एक इंच से भी कम है। नीलामी के दौरान सिक्के से बड़ी रकम मिलने की उम्मीद है। यह नीलामी 8 सितंबर को होगी और इसका आयोजन ऑक्शनर्स डिक्स नूनन वेब करेंगे। रिपोर्ट बताती हैं कि सिक्के को खोजने वाला शख्स पिछले 8 साल से खजाने की तलाश कर रहा था।

सिक्के की तलाश में वह विल्टशायर और हैम्पशायर बॉर्डर पर कई सालों से घूम रहा था। एक दिन अचानक मेटल डिटेक्टर के साथ घूमते हुए उसे एक जगह पर मेटल डिटेक्टर में इंडिकेटर की आवाज सुनाई दी। उसने उस जगह की खुदाई की जहां यह सिक्का मिला। पहली नजर में देखने पर उसे यह किसी शर्ट की टूटी हुई बटन जैसा लगा, जिस पर सोना का पानी चढ़ा होगा। करीब से देखने पर वह समझ गया कि यह बटन नहीं बल्कि सोने का सिक्का है।

सिक्के पर सैक्सन शब्द के एक मोनोग्राम के चारों ओर राजा का शीर्षक एक्गबोरहट रेक्स अंकित किया गया है। डिक्स नूनन वेब में कॉइन डिपार्टमेंट के प्रमुख पीटर प्रेस्टन-मॉर्ले ने बताया है कि एक्गबरहट किंग के सोने के सिक्के 2020 में मिलने तक पूरी तरह से अनजान थे। मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, सिक्के की जांच जून 2021 में की गई थी, जिसमें पाया गया कि यह ‘शुद्ध सोने’ से बना है। जांच में पाया गया कि इसमें बेहद थोड़ी मात्रा में चांदी और तांबा भी मौजूद है।

Related Articles

Back to top button