अन्तर्राष्ट्रीय

धीमा पड़ा हेजिबीस तूफान, 48 लोगों की गयी जान, बेहाल हुआ जापान

जापान में आया शक्तिशाली तूफान ‘हेजिबीस’ 48 लोगों की जान लेने के बाद सोमवार को थम गया। हजारों लोगों के फंसे होने की आशंका के बाद राहत कार्य तेज कर दिया गया। हालांकि बारिश की संभावना के चलते राहत कार्य के बाधित होने का खतरा बरकरार है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, अब भी आपदा प्रभावित 36 प्रांतों में बहुत से लोगों की जानकारी नहीं है। एक लाख बचावकर्मी और 31 हजार सैनिक दिन-रात राहत कार्यों में जुटे हैं। अब भी 16 लोग लापता हैं और घायलों की संख्या 200 से अधिक हो गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, बुलेट ट्रेन ट्रैक पर पानी भर जाने की वजह से उसके परिचालन को रोकना पड़ा है जबकि लोगों के घरों में भारी बारिश के बाद बाढ़ का पानी घुस गया है। इस तूफान से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है।

तूफान से 216 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली लेकिन ज्यादा नुकसान भारी बारिश की वजह से हुआ। पूर्वी और उत्तरी जापान में 142 नदियों में बाढ़ आई और दर्जनों जगहों पर तटबंध टूट गए। हालांकि विमान सेवा शुरू कर दी गई है।

बेहाल हुआ जापान, डूबीं बुलेट ट्रेनें
‘हेजिबीस’ की चपेट में आकर जहां अब तक 48 लोगों की मौत हो गई है, वहीं सैकड़ों लोग घायल हैं। घर से लेकर सड़क तक और पुलिस से लेकर बुलेट ट्रेन तक सब कुछ तूफान की भेंट चढ़ गया है। बुलेट ट्रेन ट्रैक पर पानी भर जाने की वजह से उसके परिचालन को रोकना पड़ा है।

Related Articles

Back to top button