ज्ञान भंडार

नए ऐप में सोशल मीडिया अकाउंट से करते हैं साइन इन तो सावधान!

ऐसा कभी-कभी आप के साथ भी होता होगा कि आप किसी नए ऐप या वेबसाइट पर जाते हों और रजिस्टर करने के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल करते हों. अगर आप ऐसा करते हैं सावधान! एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जो आपके होश उड़ा सकती है.नए ऐप में सोशल मीडिया अकाउंट से करते हैं साइन इन तो सावधान!दरअसल, अप्रैल में प्रकाशित पॉलिटेक्निक इंस्टिट्यूट के एक अध्ययन के मुताबिक प्ले स्टोर में मौजूद हजारों ऐप्स यूजर के परमिशन के बिना ही यूजर की अतिगोपनीय निजी जानकारियां दूसरे ऐप्स से शेयर कर रहे हैं. ऐसे में ये समझना बहुत आसान है कि आप अपनी निजी जानकारियां इन ऐप्स को मुफ्त में परोस रहे हैं. जिनका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

इन जानकारियों में हमारी बर्थ डेट, नाम, पता और आजकल बैंक से जुड़ी जानकारियां भी कई मामलों में होती हैं. अगर गौर करें कि हम ऐसा किन स्थितियों में करते हैं तो आपको सीधा सा जवाब मिल जाएगा- समय बचाने और बार-बार टाइप करने से बचने के लिए. आमतौर पर लोग साइन करने के लिए फेसबुक और गूगल का इस्तेमाल करते हैं.

इससे बचने के लिए आपको खुद गूगल और फेसबुक मदद करेंगे. गूगल प्लस और फेसबुक यूजर्स को जानकारी देंगे कि किन ऐप्स को आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स को एक्सेस करने की परमिशन है. साथ ही उन ऐप्स को डीलिंक करने का भी ऑप्शन उपलब्ध होगा. फेसबुक में इसके लिए ये तरीका अपनाएं Menu->Account settings->Apps और गूगल प्लस में Menu->Account->Apps ये वाला. साथ ही ये भी ध्यान रहे कि किसी भी अनऑथेंटिक ऐप्स में सोशल मीडिया अकाउंट से साइन इन न करें.

Related Articles

Back to top button