टेक्नोलॉजी

नवंबर माह में भारत में इंट्री करेंगे दमदार फीचर्स वाले ये स्मार्टफोन्स

नई दिल्ली: इस साल अक्टूबर में कई ज़बरदस्त स्मार्टफोन्स ने भारतीय बाज़ार में एंट्री की। इसी महीने में OnePlus 6T की ग्लोबल लॉन्चिंग के एक दिन बाद भारत में लॉन्च कर दिया गया था। वनप्लस 6टी के अलावा एचएमडी ग्लोबल ने भी अपना बहुप्रतीक्षित हैंडसेट Nokia 3.1 Plus लॉन्च किया। वहीं ऑनर ने Honor 8X फैबलेट (फोन+टैबलेट) लॉन्च किया। इनके अलावा Lenovo K9 और A5 जैसे कई और बेहतरीन स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए। स्मार्टफोन लॉन्च के मामले में नवंबर भी काफी शानदार रहने वाला है। आखिर इस महीने भी कई ‘धाकड़’ स्मार्टफोन्स इंडियन मार्केट में एंट्री करने वाले हैं। आइए जानते हैं कि आखिर वे कौन-से स्मार्टफोन्स हैं:

शाओमी ने अपने इस स्मार्टफोन को इस साल सितंबर में लॉन्च किया था और हाल ही में इसे इंडोनेशिया में भी लॉन्च किया गया। अब रेडमी नोट 6 प्रो नवंबर में भारत में एंट्री करने वाला है। यह शाओमी के दमदार स्मार्टफोन Redmi Note 5 Pro का अपग्रेडेड वर्जन है और लगभग नोट 5 प्रो जैसा ही है। बड़ा बदलाव फोन के फ्रंट कैमरे में हुआ है। फोन के बैक में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है। इसमें 12+5 मेगापिक्सल के दो सेंसर हैं। फ्रंट कैमरे के मामले में भी फोन में दो कैमरे दिए हैं। इनमें 20 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 2 मेगापिक्सल का सेकंडरी सेंसर है। इस प्रकार इस फोन में कुल 4 कैमरे हैं। इसमें नोट 5 प्रो वाला स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है।

Vivo Y95
इस महीने लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स की लिस्ट में वीवो Y95 का नाम भी शामिल है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इसमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन चिपसेट के साथ 4जीबी रैम और 64जीबी की इंटरनल स्टोरेज है। इसके अलावा इसमें 20MP का एआई (AI) सेल्फी कैमरा और 4030mAh की बैटरी होगी। हालांकि वीवो ने अभी इसकी लॉन्च डेट की पुष्टि नहीं की है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार, यह स्मार्टफोन नवंबर में आखिर तक भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा।

Nokia 7.1
HMD Global ने पिछले महीने (अक्टूबर में) लंदन में आयोजित एक इवेंट के दौरान Nokia 7.1 की घोषणा की थी। यूरोप में यह फोन पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है और अब जल्द ही इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। 91 Mobiles की एक रिपोर्ट के अनुसार, नोकिया 7.1 को 91 Mobiles 30,000 रुपये के अंदर वाली प्राइस कैटिगरी में लॉन्च किया जाएगा। इसमें प्योर डिस्प्ले टेक्नॉलजी दी गई है। इसमें 5.84 इंच फुल एचडी+ डिस्प्ले है जिसका रेजॉलूशन 1080×2280 पिक्सल है। स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। फोन में आईफोन X की तरह नॉच स्क्रीन है। स्क्रीन की सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है। हैंडसेट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर है। फोन ऐंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। स्मार्टफोन 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरियंट में लॉन्च किया गया है। यूजर्स फोन की स्टोरेज 400 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ा सकते हैं।

Samsung Galaxy A9
Samsung ने हाल ही में अपना Galaxy A9 स्मार्टफोन मलयेशिया में लॉन्च किया था। फोन की सबसे खास बात है कि यह 4 रियर कैमरों वाला दुनिया का पहला फोन है। खबरें हैं कि कंपनी नवंबर में ही इसे भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है। हालांकि कंपनी ने इस बारे अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन सैमसंग इंडिया की ऑफिशल साइट पर लिस्ट होने के कारण इसके बारे में कयास लगाए जा रहे हैं। सैमसंग गैलेक्सी ए9 में 3800 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसमें फ्रंट साइड में 24MP का सेल्फी कैमरा है।

Huawei Mate 20 Pro
हुवावे ने पिछले महीने (अक्टबूर) में अपनी मेट सीरीज के नए स्मार्टफोन Mate 20 Pro को चीन में आयोजित एक इवेंट के दौरान लॉन्च किया था और अब नवंबर में यह फोन भारत में लॉन्च हो सकता है। स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो हुवावे मेट 20 प्रो में 6.39 इंच एचडी+ (1440×3120 पिक्सल) ओलेड डिस्प्ले हो सकती है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 होगा। फ्लैगशिप हैंडसेट में किरिन 980 प्रोसेसर, 6 जीबी रैम/8 जीबी रैम, ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप, 24 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा (3डी फेशियल रिकग्निशन) और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर हो सकता है।

Related Articles

Back to top button