ज्ञान भंडार

नीतीश का दावा शराब बैन से बिहार में 27 फीसदी कम हुआ अपराध

एंजेंसी/ liquor-ban_1460282818बिहार में शराब बैन के बाद तारीफ और आलोचनाओं से घिरे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दावा किया है कि राज्य में शराब बैन के बाद 27 फीसदी क्राइम कम हो गया है। हालांकि उनका यह बयान उस घटना के तुरंत बाद सामने आया है जब नालंदा जिले में एक राइस मिल चलाने वाले व्यवसायी के बेटे की 50 लाख की रंगदारी न मिलने पर हत्या कर दी गई।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार राज्य पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी किए गए आंकडों के अनुसार शराब बीते अप्रैल के महीने में हत्या, अपहरण, रंगदारी, बलात्कार, डकैती और अन्य छोटे मोटे अपराधों में बीते साल के अप्रैल महीने के मुकाबले खासी कमी आई है।

बता दें कि बीते अप्रैल महीने में शुरूआत में शराब पर पाबंदी लागू करने के पांच दिन बाद ही राज्य सरकार ने पूरी तरह शराब बंदी की घोषणा कर दी ‌थी। इसके बाद से ही राज्य में शराब के तलबगारों की अजीब अजीब कहानियां सामने आ रही हैं। 

हालांकि इन सबसे इतर राज्य सरकार इस बात के लिए अपनी पीठ ठोक रही है कि शराब बंदी के बाद राज्य में अपराध दर कम हुई है। राज्य के अतिरिक्त पुलिस महा‌निदेशक (कानून व्यवस्‍था) और शराब निषेध के नोडल अधिकारी बनाए गए आलोक राज ने बताया कि अप्रैल 2015 में राज्य में हत्या की 276 मामले सामने आए जबकि साल 2016 में ऐसी मात्र 206 घटनाएं सामने आई हैं। ऐसी गंभीर घटनाओं में एकदम 25.36 फीसदी की कमी आई है 

इसी के साथ ही राज्य पुलिस मुख्यालय ने जिलों के एसएसपी और एसपी से मिले आंकडों के आधार पर अपनी रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 2015 में अपहरण के 12 मामले जबकि अप्रैल 2016 में मात्र एक, बलात्कार के अप्रैल 2015 में 112, इस साल 59 मामले ही सामने आए। इस तरह इन गंभीर अपराधों में 47.32 फीसदी तक की कमी आई है। 
शराब के साथ ही अपराधों में कमी के लिए एडीजी लॉ एंड आर्डर पुलिस की सक्रियता को भी जिम्मेदार मानते हैं। उनके अनुसार पुलिस की लगातार सख्ती के कारण अपराधों में रिकार्ड कमी आई है। 

वहीं राज्य की सीआईडी की ओर से इकट्ठा किए गए डाटा के अनुसार छोटे मोटे दंगों के मामले में भी खासी कमी आई है। अप्रैल 2015 में दंगों के 1118 मामले सामने आए तो इस साल उक्त अवधि में 684 छिटपुट घटनाएं ही हुई हैं। जबकि बड़े दंगे की पिछले साल 27 घटनाएं हुई तो इस साल मात्र 9 मामले सामने आए।

इसी के आधार पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दावा किया कि राज्य में कुल मिलाकर अपराध की घटनाओं में 27 फीसदी की कमी आई है।

 

Related Articles

Back to top button