राजनीति

नीतीश ने किया ‘चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह’ का उद्घाटन

पटना:  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पटना में ‘चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह’ का उद्घाटन किया। यह समारोह साल भर तक चलेगा। पटना के सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर के ज्ञान भवन में आयोजित उद्घाटन समारोह में नीतीश कुमार ने महात्मा गांधी के पटना आगमन के 100 साल पूरे होने पर सोमवार को इस समारोह का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने बापू के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह की स्मृति में आयोजित शताब्दी समारोह के तहत कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर आज से आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय विमर्श में भाग लेने आए करीब तीन दर्जन गांधीवादी विचारकों का नीतीश ने स्वागत किया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी 17 अप्रैल को शताब्दी समारोह के कार्यक्रम में शिरकत करने पटना आएंगे। इस दौरान राष्ट्रपति देश की आजादी में योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करेंगे।

बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण व मुजफ्फरपुर के साथ अन्य स्थानों पर भी इस समारोह के तहत कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, शिक्षा मंत्री अशोक कुमार चौधरी, गांधीवादी विचारक रजी अहमद सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button