स्पोर्ट्स

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20, टीम इंडिया के लिए होगा ‘करो या मरो’

भारतीय टीम को तीन टी-20 मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में 80 रन की हार मिली थी, जो कि उसकी इस फॉर्मेट में सबसे बड़ी हार है. जबकि 8 फरवरी को ऑकलैंड में दूसरा मैच खेला जाएगा और यह ‘रोहित एंड ब्रिगेड’ के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला है।

आखिर यहां मिली हार भारत को सीरीज हारने पर मजबूर कर देगी तो वनडे सीरीज में 4-1 से मात खाने वाली मेजबान न्यूजीलैंड के लिए यह जीत दर्द से राहत के समान होगी।

पहले टी-20 मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 219 रन बना डाले थे। सलामी बल्लेबाज टीम सीफर्ट ने भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए 43 गेंद में 84 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों को उनके बल्ले पर अंकुश लगाने की रणनीति बनानी होगी। भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और खलील अहमद सभी काफी महंगे साबित हुए।

भारतीय टीम खलील अहमद की जगह सिद्धार्थ कौल या मोहम्मद सिराज को उतार सकती है। स्पिनर क्रुणाल पांड्या और युजवेंद्र चहल ने अच्छा प्रदर्शन किया। वहीं, विश्व कप टीम में जगह बनाने की कोशिश में जुटे ऋषभ पंत की नजरें भी बड़ी पारी खेलने पर होंगी।

वेलिंगटन में वह कुछ खास नहीं कर सके थे और स्पिनर मिचेल सेंटनर की तेज यॉर्कर गेंद पर बोल्ड होने से पहले नौ गेंदों पर सिर्फ चार रन बनाए थे। ऑलराउंडर विजय शंकर ने 18 गेंद में 27 रन बनाए। अब देखना है कि उन्हें एक और मौका मिलता है या टीम शुभमन गिल शुक्रवार को अपना टी-20 डेब्यू करते हैं।

भरत को हर हाल में इस मैच में जीत दर्ज करनी होगी, क्योंकि इस मैच में हार का मतलब होगा कि वन-डे सीरीज 1-4 से गंवाने वाली मेजबान टीम टी-20 सीरीज को अपने कब्जे में करने में सफल हो जाएगी।

वहीं, कीवी कप्तान केन विलियम्सन पहले मैच के प्रदर्शन से बहुत खुश होंगे, लेकिन अति आत्मविश्वास से बचते हुए उन्हें वन-डे सीरीज में मिली 1-4 की करारी हार का बदला लेना ही होगा। कीवी टीम के लिए जहां पहले मैच में सीफर्ट-कॉलिन मुनरो ने शानदार शुरुआत दिलाई थी तो टीम साउथी के साथ-साथ स्पिनरों ईश सोढ़ी और मिचेल सेंटनर ने भी दो-दो विकेट आपस में बांटे थे।

दोनों टीम इस प्रकार है:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमन गिल, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रेसवेल, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, स्कॉट कुग्गेलेन, कॉलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिचेल सेंटनर, टीम सीफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकनर, जेम्स नीशाम।

Related Articles

Back to top button