स्पोर्ट्स

पहले टी20 में अगर आखिरी 6 गेंदों में दिनेश कार्तिक अगर न करते ये गलती तो जीत जाती टीम इंडिया

21 नवम्‍बर 2018 से ऑस्‍ट्रेलिया दौरे की शुरूवात हो चुकी है,पर इस दौरे के अन्‍तर्गत होने वाले पहले टी20 मैच में ही इंडियन टीम को हार का स्‍वाद चखना पड़ गया। आपको बता दें कि इंडियन टीम का भारत दौरा भले सफल रहा है,पर ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में कई दिग्‍गज खिलाड़ी फलॅाप रहें। जिस वजह से आखिरी ओवर में हार गया भारत। जिसके पश्‍चात इस खिलाड़ी को मिला मैन ऑफ द मैच,आइए जाने आखिरी 6 गेदों को रोमांच।

आपको बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के अन्‍तर्गत 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बीते बुधवार को खेला गया। जिसमें इंडियन कप्‍तान विराट कोहली टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लेते हुये ऑस्‍ट्रेलिया टीम को बल्‍लेबाजी का अवसर दिया। हालांकि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की बल्‍लेबाजी के दौरान बारिश होने लगी जिस वजह से 17वें ओवर में 158/4 रनों पर ही मैच रो‍क दिया गया। जिसके पश्‍चात डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर इंडियन टीम को 17 ओवर में 174 रनों का लक्ष्य दिया गया। जिसके सापेक्ष इंडियन टीम 17 ओवर खेलते हुये 7 विकेट के नुकसान पर मात्र 169 रन बनाने में सफल हो सकी। जिससें इंडियन टीम को 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस दौरे में भारत के प्रमुख बल्लेबाज रोहित शर्मा, केएल राहुल और कप्तान विराट कोहली कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सके। हालांकि शिखर धवन ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 42 गेंद में 76 रन का योगदान दिया। भारत को जीत के लिए आखिरी ओवर में 13 रन चाहिए थे। आपको बता दे कि पूरे मैच का रोमांच आखिर के ओवर में देखने को मिला, जिसके अनुसार आखिर ओवर की पहली गेंद पर कृणाल पांड्या ने जबरन 2 रन ले लिये। वहीं अगर यह दो रन लेने के बाजय एक रन लेते हुये दिनेश कार्तिक को बल्‍लेबाजी का अवसर देते तो यह मैच इंडियन टीम जीत सकती थी। ऐसा न करने की वजह से दूसरी गेंद पर वह कोई रन नहीं बना पाए और तीसरी गेंद पर पांड्या आउट हो गए। अब भारत को जीत के लिए 3 गेंद में 11 रन चाहिए थे। चौथी गेंद पर कार्तिक के आउट होते ही भारत की उम्मीद खत्म हो गई। पांचवी गेंद वाइड रही जिस वजह से एक रन बना और आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव ने चौका जड़ा। जिस वजह से 4 रनों से इंडियन को हार का सामना करना पडा। हालांकि इस मैच में एडम जम्पा के बेहतरीन खेल प्रदर्शन के लिये इनको मैन ऑफ़ द मैच से सम्‍मानित किया गया।

Related Articles

Back to top button