अन्तर्राष्ट्रीय

पाक सीनेट के उपसभापति को अमेरिका ने वीजा देने से किया इंकार

इस्लामाबाद (ईएमएस)। अमेरिका ने पाकिस्तानी सीनेट के उप सभापति को वीजा देने से मना कर दिया है। यूएस के इस कदम से पाकिस्तान के दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का प्रस्तावित अमेरिकी दौरा निरस्त कर दिया गया है। उप सभापति और जमीयत उलेमा इस्लाम के महासचिव मौलाना अब्दुल गफूर हैदरी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 13 और 14 फरवरी को होने वाली इंटर-पार्लियामेंटरी यूनियन यानी अंतर संसदीय संघ की बैठक में शामिल होने के लिए न्यूयॉर्क जाने वाले थे।

दो दिवसीय प्रतिनिधिमंडल उनके नेतृत्व में ही अमेरिका जाने वाला था। सूत्रों ने के मुताबिक हैदरी के वीजा को स्थगन की स्थिति रख दिया गया जिसका मतलब यह हुआ कि तकनीकी रूप से इंकार किया गया है। सीनेटर लेफ्टिनेंट जनरल (सेवनिवृत्त) सलाहुद्दीन तिरमिजी भी हैदरी के साथ अमेरिका जाने वाले थे और उनको दो दिन पहले ही अमेरिकी वीजा प्रदान कर दिया गया था। सीनेट के सभापति रजा रब्बानी के निदेर्श पर दोनों सीनेटरों की यात्रा को अब रद्द कर दिया गया है।

हाल ही में अमेरिका की एक अदालत ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस विवादित शासकीय आदेश को बहाल करने से इंकार कर दिया जिसके तहत सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका में दाखिल होने पर रोक लगाई गई थी। इसमें हालांकि पाकिस्तान का नाम नहीं है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सीनेट सचिवालय ने दो सप्ताह पहले दोनों सीनेटरों के वीजा के लिए आवेदन किया था। रब्बानी ने अपने सचिवालय को निर्देश जारी किया है कि मुद्दे के हल होने तक किसी अमेरिकी शिष्टमंडल या राजनयिक को तवज्जो नहीं दी जाए।

Related Articles

Back to top button