ज्ञान भंडार

पोर्न ऐप के जर‌िए एंड्रॉयड फोन पर मालवेयर का खतरा

porn-on-mobileज्‍यादातर लोग पीसी की तुलना में स्मार्टफोन के माध्यम से वयस्क सामग्री देखना पसंद कर रहे हैं। इसके ल‌िए ऐप स्टोर पर कई सारे ऐप्स भी पेश किए गए हैं। अगर आप भी स्मार्टफोन पर इस तरह के वीडियो और अन्य कॉन्टेंट इस्तेमाल करते हैं तो आपके फोन के लिए मुश्किल पैदा हो सकती है।
 

दरअसल एंड्रॉयड फोन पर अश्लील ऐप्स में सैकड़ों ऐसी ऐप्स मौजूद हैं जो फोन की स्क्रीन को लॉक स्क्रीन करने का काम कर रही है। ऐसी संक्रमित ऐप को दूर करना मुश्किल हो सकता है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि ऐसी ऐप्स अंततः डेटा या पैसे चोरी करने के लिए इस्तेमाल हो सकती हैं। डेल की सुरक्षा शोधकर्ता एलेक्स डुब्रोवस्काई के मुताबिक एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अश्लील ऐप्स के जर‌िए से लॉक स्क्रीन एप्लिकेशन का प्रसार किया गया है।

इस मालवेयर से फोन की स्क्रीन लॉक हो जाती है और यूजर्स फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाता है। डुब्रोवस्काई का कहना है कि उन्होंने 100 से ज्यादा इस तरह के मालवेयर और संदिग्‍ध ऐप्स पा लगाया है। स्मार्टफोन यूजर्स को पर मैलवेयर का हमला करने के लिए बड़े पैमाने पर ऐसी ऐप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Dubrovsky का कहना है कि अभी नकदी की मांग या डाटा चोरी की बात समाने नहीं आई है, ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि यह मालवेयर अभी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है।

पहले भी रैनसमवेयर मोबाइल यूजर्स को अपना शिकार बना चुका है। रैनसमवेयर मालवेयर एक खतरनाक वायरस है जो डिवाइस को लॉक कर देता है और यूजर से उनकी फाइलों की रिकवरी के लिए पैसे की मांग करता है। रैनसमवेयर मालवेयर की सबसे तेजी से बढ़ती किस्म है।

 
 

Related Articles

Back to top button