National News - राष्ट्रीयState News- राज्यउत्तर प्रदेश

प्रयाग में बनेगा स्टेट स्तर का कैंसर इंस्टीट्यूट: जे.पी. नेड्डा

शिल्यान्यास करते केन्द्रीय मंत्री जे.पी. नेड्डा
शिल्यान्यास करते केन्द्रीय मंत्री जे.पी. नेड्डा

इलाहाबाद। धर्म व अध्यात्म की नगरी प्रयाग के विकास के लिए प्रधानमंत्री के प्रयास 120 कारोड़ की लागत से राज्य स्तरीय कैंसर इंस्टीट्यूट की स्थापना की जायेगी। उक्त बातें बुधवार को मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज परिसर में सुपर स्पेस्लटी केन्द्र के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए स्वस्थ्य एवं परिवार कल्याण केन्द्रीय मंत्री जे.पी. नेड्डा ने कही। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री गरीब परिवार सहित पूरे समाज के कल्याण के लिए तमाम योजनाओं की शुरूआत की है। 70 मेडिकल कालेज नये बनाये का निर्णय लिया है। जिसमें पांच उत्तर प्रदेश में ही बनेगे। देश की ग्रामीण जनता के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाए शुरू की गई है जिसके तहत पी.एच.सी, सी.एच.सी तक को मजबूत करने की योजनाएं है। यूपी में पांच मेडिकलेजों को सुपर स्पेलस्टी सुविधाएं दी जा रही है। जिसमें एक इलाहाबाद भी है। लखनऊ, वाराणसी, मुरादाबाद, उन्नाव शामिल है। जिसमें काम करने वाले चिकित्सक से लेकर पैरामेडिकल स्टाफ को भी अच्छी सुविधाओं को एक ऐसा काम करने का अच्छा वातारण व परिस्थिति उपलब्ध करायी जायेगी।
    शिल्यान्यास कार्यक्राम को सम्बोधित करते हुए परिवार व स्वास्थ्य कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा श्री मोदी जी यूपी के विकास के लिए अतिरिक्त सोंचते रहते है। इसका प्रमुख कारण है कि यहां की जनता ने उन्हें मजबूती के साथ केन्द्र में भेजा है। सरकार बनने के बाद से वह लगातार प्रयास कर रहे है। पूपी के पूर्वंचल में विकास कम हुआ है। यहां के लोग उपचार कराने के लिए दिल्ली जाते है। उन्हें यह सुविधा युपी में क्यों न उपलब्ध करा दी जाय जिसके तहत उन्होंने देश में 58 नये मेडिकल कालेज बनाने का निर्णय लिया है। जिसमें से पांच मेडिकल यूपी में ही बनेंगे। जिसमें अबतक पांचों मेडिकल कालेज में काम शुरू हो चुका है। बस्ती, फैजाबाद,बहराइच, गोंडा का नाम है। पहला, दूसरा, तीसरा चरण पूरा हो चुका है और अब चौथ चरण चल रहा है। जिसमें सुपर स्पेसलटी दी जायेगी। जिसमें मोतीलाल मेडिकल कालेज का भी नाम है। जिसमें डेढ़ सौ करोड़ की लागत आयेगी। 120 केन्द्र सरकार देगी और 30 करोड़ रूपये राज्य सरकार लगायेगी। जिससे 18 पीजी की अतिरिक्त सीटे बढ़ाई जा रही है। इस तरह उन्होने केन्द्र सरकर की तमाम योजनाओं के बारे में बताया।
    इस मौके पर इलाहाबाद के संासद श्यामा चरण गुप्त, पूर्व मंत्री नरेन्द्र सिंह गौड़ ने इलाहबाद की जनता के दर्द को भी केन्द्रीय मंत्री के सामने रखा। मोतीलाल मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य एस.पी. सिंह, स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय के प्रमुख अधीक्षक करूणकर द्विवेदी, डॉ. मंगल सिंह ने मोतीलाल मेडिकल कालेज के विकास के सम्बन्ध में अपने विचार व्यक्त किये। डॉ. शांन्ति चौधरी ने मंच का संचालन किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मेडिकल कालेज के सभी प्राचार्य, छात्र-छात्राए, बीजेपी के प्रमुख नेता प्रवीण सिंह पटेल, अपनादल के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button