जीवनशैली

फ्रीज में रखा आलू न खाएं नहीं हो सकती है घातक बीमारी

नई दिल्ली: हम सभी मे एक आदत आमतौर पर होती है कि जब खाने की चीजें बच जाती है तो हम उन्हें फ्रीज में रख देते है। सोचते है कि वह अब फ्रेश रहेगी और न ही वह सेहत के लिए नुकसानदेय होगी। साथ ही बर्बादी से बच जाएगी। लेकिन कुछ ऐसी चीजें होती है जिन्हें फ्रीज में रखना सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। इन्हीं चीजें में एक है आलू। जी हां आलू को भूलकर भी फ्रीज पर नहीं रखना चाहिए। जब आप आलू फ्रीज में रखते है को फ्रिज का तापमान आलू के मौजूद स्टार्च को शुगर में बदल देता है। यह शुगर आगे जाकर रियेक्ट करती है। जो कि एक खतरनाक केमिकल में बदल जाता है। जिसके कारण आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है।

फूड स्टैडर्ड एजेंसी द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार फ्रिज में रखे आलू को जब बेक या फिर फ्राई करते है तो आलू में मौजूद शुगर के गुण एमिनो एसिड ऐस्परैगिन के साथ मिल जाते है। जिसके कारण ऐक्राईलामाइज नामक खतरनाक केमिकल उत्पन्न होता है।अमेरिकन कैंसर सोसायटी की मानें तो वैसे खाद्य पदार्थ जिनमें स्टार्च पाया जाता है, जब वे फ्राइंग, रोस्टिंग या बेकिंग के जरिए उच्च तापमान के संपर्क में आते हैं तब उनमें ऐक्राईलामाइड नाम का केमिकल पाया जाता है। इस केमिकल का इस्तेमाल पेपर बनाने, प्लास्टिक बनाने और यहां तक की कपड़ों को डाई करने में भी होता है।

इस बारें में पहली बार रिसर्च 2002 में हुई थी। जिसके बाद से कई शोध हो चुके है। इसके बाद ये बात सामने आई कि जो लोग अधिक टेम्प्रेचर में पके स्टार्त वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करते है। उन्हें अलग-अलग तकह के कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। अब सबसे बड़ी समस्या होती है कि अब इसका सेवन कैसे करें। तो हम आपको बता दें कि इसे आप नार्मल तापमान में ही रखें। इसके साथ ही ज्यादा तापमान में पकाने से बचना चाहिए।

Related Articles

Back to top button