स्वास्थ्य

बस एक महीने कर ले किशमिश के पानी का सेवन, इन समस्याओं से मिलेगा निजात

किशमिश एक ऐसा मेवा है जिसे खरीदना जितना आसान है उतना ही आसान है इसे खाना और पचाना। किशमिश में ओमेगा आयरन 3 कैल्शियन जिंक विटामिन E पाया जाता है। इसे सूखा खाना तो अच्छा होता ही है, लेकिन अगर आप किशमिश को रात भर पानी में भिगोकर खाएंगे तो इससे आपको दोगुनी सेहत मिलेगी। करीब 1 महीने तक किशमिश को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पीएं। आपको एक नहीं बल्कि रोगों से बचाएगा किशमिश का पानी।

हॉर्ट अटैक से बचाव: आजकल की टेंशन वाली जिंदगी में लोगों के दिल पर इतना प्रभाव पड़ने लगा है कि कम उम्र के लोग भी हॉर्ट अटैक का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में किशमिश का पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। किशमिश का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी कम हो जाती है और दिल मजबूत होता है। जब आपका दिल मजबूत रहेगा तो किसी भी प्रकार का तनाव आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएगा। ऐसे में किशमिश के पानी का सेवन कर आप अपने आपको इन बीमारियों से आसानी से बचा सकते हैं।

खून की कमी करे दूर: कुछ लोगों को किसी कारण से एनीमिया की शिकायत हो जाती है, ऐसे लोगों के लिए भी किशमिश का पानी रामबाण है। शरीर में खून की कमी हो जाना कोई अच्छी बात नहीं, इससे दूसरी बड़ी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में किशमिश के पानी का सेवन करने से शरीर में ज़बरदस्त खून बढ़ता है और हिमोग्लोबिन की कमी भी नहीं रहती है। अगर आपको ऐसी शिकायत है तो करीब 1 महीने तक किशमिश पानी पीकर देखें, फर्क दिखने लगेगा।

शरीर की गंदगी करे बाहर: सुबह सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने से शरीर की जितनी भी गंदगी है वो बाहर निकल जाती है। दरअसल, किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो पेट की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं। शरीर में अक्सर हानिकारक टॉक्सिन बन जाते हैं जो शरीर को अंदर ही अंदर कमजोर करते हैं। ऐसे में खाली पेट किशमिश पानी का सेवन कर आप अपने शरीर को गंदगी रहित बना सकते हैं।

त्वचा चमकेगी : रोगों को दूर करने के साथ साथ किशमिश का पानी चेहरे पर भी चमक लाता है। दरअसल, किशमिश पानी के सेवन से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है जिसके चलते चेहरे पर निखार आने लगता है। खून में गंदगी होने के कारण ही चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ते हैं। ऐसे में रोज़ाना किशमिश के पानी का सेवन करें, आपका चेहरा चमक उठेगा।

Related Articles

Back to top button