State News- राज्यUncategorized

बाईपास फोरलेन परियोजना: ढली सुरंग के साथ 55 कराेड़ रुपए में बनेगी दूसरी सुरंग

 

शिमला: शिमला बाईपास फोरलेन परियोजना के तहत कैथलीघाट से ढली सेक्शन में प्रस्तावित अलाइनमेंट और शिमला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत ढली टनल के समानांतर हाईवे टनल का निर्माण किया जाएगा। 55 कराेड़ रुपए की लागत से शिमला के ढली टनल के समानांतर ये ट-लेन सुरंग बनेगी। इसके निर्माण की समय सीमा अगले साल अगस्त तय की गई है। इस संबंध में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियाें ने सीएम के समक्ष ढली टनल के समानांतर हाईवे टनल के निर्माण की प्रेजेंटेशन दी।

ढली सुरंग 175 साल से अधिक पुरानी है और इसकी डिजाइन की अवधि समाप्त हो चुकी है। ऊपरी शिमला क्षेत्र, मंडी, कुल्लू और किन्नौर जिलों को जोड़ने के कारण यह सुरंग एक महत्वपूर्ण है। सरकार ने इस सुरंग के साथ समानांतर सुरंग बनाने का निर्णय लिया है।

निर्धारित समय पर पूरी हों परियोजनाएं: सीएम

सीएम ने ढली जंक्शन व ढली बाईपास के सुधार कार्य की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सुरंगों के निर्माण से बड़ी मात्रा में मलबा निकलता है, इसलिए भूमि के बेहतर उपयोग के लिए डंपिंग स्थलों पर स्टेडियम जैसी सुविधाओं का निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को इन परियोजनाओं को निर्धारित समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button