बिहारराज्य

बिहार: जून में हुई बारिश ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड, आज भी हो सकती हल्की वर्षा

पटनाः बिहार में इस साल जून के महीने में हुई बारिश ने कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. एक जून से लेकर 28 जून तक बिहार में 327.6 एमएम वर्षा हुई है, जबकि इस अवधि के लिए सामान्य वर्षा 143.9 मिमी होनी चाहिए. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने सोमवार को कहा कि पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से उत्तर पश्चिम भारत में मानसून आगे नहीं बढ़ रहा है, हालांकि देश के पूर्वी हिस्सों में इसकी धारा तुलनात्मक रूप से काफी मजबूत है.

मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने कहा कि पटना में वर्ष 2000 के बाद इस साल जून के महीने में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण सोमवार को बिहार में बारिश की तीव्रता कम हो गई. हालांकि राज्य में मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है. गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है.

वहीं, भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में लगातार बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार के लिए बिहार में बिजली गिरने के साथ येलो अलर्ट जारी किया है. गुरुवार और शुक्रवार के लिए इसे ऑरेंज अलर्ट तक बढ़ा दिया है.

बता दें कि भारी वज्रपात को लेकर विभाग की ओर से दो दिन पहले भी कई इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया गया था. इनमें पटना के दानापुर, मनेर, फुलवारी शरीफ और पटना सदर प्रखंड के लिए अलर्ट जारी किया गया था. इसके अलावा गोपालगंज, सिवान और छपरा में भी अलर्ट जारी किया गया था.

Related Articles

Back to top button