ज्ञान भंडार

बुला रही है BSF, 561 पदों पर 10वीं पास की भर्ती

indian-army_1459170745सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने कुल 561 रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी की है, जिसमें कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के पदों को भरा जाएगा। इन पदों पर शैक्षणिक योग्यता के तहत मान्यताप्राप्त बोर्ड से 10वीं पास या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। साथ में संबंधित ट्रेड में कम से कम 2 वर्ष का अनुभव होना जरूरी है।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में विशेष छूट का प्रावधान है। आयु सीमा की गणना 1 अगस्त, 2016 से की जाएगी। निर्धारित पदों पर वेतनमान के तौर पर चयनित आवेदकों को 5,200 रुपये से 20,200 रुपये प्रतिमाह दिए जाने का प्रावधान किया गया है साथ ही ग्रेड पे के तौर पर 2,000 रुपये दिए जाएंगे।
निर्धारित पदों के लिए आवेदन ऑफलाइन किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार संबंधित वेबसाइट से आवेदन पत्र को निर्धारित प्रारूप में डाउनलोड कर उसे भरें। पूर्णरूप से भरे हुए आवेदन पत्र को मांगे गए सभी दस्तावेजों की प्रतियों के साथ सलंग्न कर संबंधित क्षेत्रीय मुख्यालय के पते पर भेज दें।

 इन पदों के लिए उम्मीदवार 13 जून, 2016 तक आवेदन कर सकते हैं। पदों पर आवेदन शुल्क के तौर पर सामान्य और ओबीसी वर्ग को 50 रुपये वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पूर्व कर्मचारी के लिए आवेदन निःशुल्क है।

निर्धारित पदों पर उम्मीदवारों का चयन शारीरिक मानक जांच एवं शार‌ीरिक दक्षता परीक्षा, ट्रेड परीक्षा, लिखित परीक्षा, चिकित्सीय परीक्षा के आधार पर होगा। अंतिम रूप से चयन श्रेणीवार क्रम में तैयार मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। आवेदन करने या आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार संबंधित वेबसाइटwww.bsf.nic.in पर लॉग ऑन करें।

 
 

Related Articles

Back to top button