टॉप न्यूज़

बड़ी खबर : यूट्यूब के 30 सेकंड्स वाले ऐडवर्टाइजमेंट से मिलेगी आजादी

नई दिल्ली: अब यूट्यूब पर विडियो के पहले प्ले होने वाली 30 सेकंड्स के ऐडवर्टाइजमेंट विडियो से मुक्ति मिल जाएगी। गूगल के स्वामित्व वाले विडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर 30-30 सेकंड्स के ऐड वाले विडियो चलते हैं, जिन्हें स्किप नहीं किया जा सकता। यूट्यूब ने कहा है कि अगले साल से वह इस ऐड विडियो को बंद कर देगा।बड़ी खबर : यूट्यूब के 30 सेकंड्स वाले ऐडवर्टाइजमेंट से मिलेगी आजादी
अक्सर यूट्यूब पर विडियो के पहले 30 सेकंड्स के ऐड चलने लगते हैं जिन्हें स्किप करने यानी आगे बढ़ाने का विकल्प नहीं होता। हमें मजबूरी में इन विज्ञापनों को देखना पड़ता है। जो लोग हमेशा यूट्यूब पर विडियो देखते हैं उन्हें इन ऐड को बार-बार देखने से झल्लाहट होने लगती है, क्योंकि आपको जबरदस्ती उस विडियो को देखना पड़ता है।

अखिलेश को हराने में जुटा शिवपाल खेमा : मायावती

यूट्यूब का कहना है कि वह दर्शकों को राहत पहुंचाने के लिए इसे हटाने का फैसला ले रहा है। यूट्यूब को इन ऐड वाले विडियो के बदले काफी पैसा मिलता है। अब इस घाटे को पूरा करने के लिए यूट्यूब अन्य विकल्पों पर विचार कर रहा है। कहा जा रहा है कि अब तीस की जगह बीस सेकंड्स वाले ऐड के विडियो ला सकता है।

इसके अलावा जिन लोगों को यूट्यूब पर ऐड देखना नहीं पसंद है वे लोग यूट्यूब की प्रीमियम स्कीम यूट्यूब रेड का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि यह स्कीम कुछ चुनिंदा देशों में ही उपलब्ध है। उसके लिए भी काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button