टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

बड़ी खुशखबरी: मूवी टिकट, थर्ड पार्टी बीमा, एलईडी टीवी, फ्रोजन सब्जियां हुईं सस्ती

  • 33 वस्तुओं को 18 फीसदी स्लैब से 12 व 5 फीसदी के स्लैब में लाया गया है।
  • सिर्फ 34 उत्पादों को छोड़कर बाकी सभी को 18 या उससे कम जीएसटी दर में रखा गया है।
  • कंप्यूटर मॉनिटर, पावर बैंक, यूपीएस, टायर, डिजिटल कैमरा, वॉशिंग मशीन और पानी गर्म करने वाला हीटर शामिल है।
  • यह काउंसिल की 31वीं बैठक थी।
जीएसटी काउंसिल की बैठक समाप्त हो गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में 33 वस्तुओं को 18 फीसदी स्लैब से 12 व 5 फीसदी के स्लैब में लाया गया है। पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी ने बैठक के बाद कहा कि इससे आम आदमियों को बड़ी राहत मिलेगी। यह काउंसिल की 31वीं बैठक थी।
वी नारायणसामी ने बताया कि कांग्रेस की असली मांग यह थी कि लग्जरी सामान को छोड़कर अन्य सभी उत्पादों को 18 फीसद की दर पर लाया जाना चाहिए और सरकार इससे सहमत भी है। सिर्फ 34 उत्पादों को छोड़कर बाकी सभी को 18 या उससे कम जीएसटी दर में रखा गया है।
बड़ी खुशखबरी: मूवी टिकट, थर्ड पार्टी बीमा, एलईडी टीवी, फ्रोजन सब्जियां हुईं सस्ती
जीएसटी पर वित्त मंत्री ने की यह घोषणा

  • जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री ने कहा कि कई सामान पर सस्ते करने पर बनी सहमति।
  • जीएसटी काउंसिल में 33 सामान पर दर घटाने पर बनी सहमति
  • 33 वस्तुओं पर जीएसटी दर 12 व 5 फीसदी होगा।
  • हज जाने वाली फ्लाइट पर जीएसटी घटा।
  • जीएसटी को लेकर के हमारा लक्ष्य काफी बड़ा है।
  • 28 फीसदी स्लैब में कुल 34 आइटम बचे हैं।
  • 28 फीसदी वाले 7 सामानों पर जीएसटी 18 फीसदी किया गया।
  • 32 इंच वाले टीवी पर 18 फीसदी टैक्स
  • ऑटो मोबाइल के 13 आइटम,
  • 100 रुपये तक की सिनेमा टिकट पर 12 फीसदी जीएसटी
  • कृषि अपकरण सस्ते हुए।

पीएम ने पहले ही दिया था संकेत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 दिसंबर को मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में जीएसटी दरों में और कमी होने का संकेत दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार जल्द ही 28 फीसदी स्लैब में केवल 1 फीसदी आइटम रखेगी।
मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार जीएसटी में शामिल 99 फीसदी वस्तुओं को 18 फीसदी और उसके नीचे की स्लैब में लाना चाहती हैं। 28 फीसदी स्लैब में केवल वो ही वस्तुएं रहेंगी, जिन पर ज्यादा टैक्स सही में लगना चाहिए। सरकार के इस कदम से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

यह उत्पाद भी हुए सस्ते
लग्जरी वस्तुओं और तंबाकू-सिगरेट को छोड़कर रोजमर्रा की सभी वस्तुओं को 18 फीसदी या उससे भी कम जीएसटी के दायरे में लाया गया है। रोजमर्रा की इन वस्तुओं में कंप्यूटर मॉनिटर, पावर बैंक, यूपीएस, टायर, डिजिटल कैमरा, वॉशिंग मशीन और पानी गर्म करने वाला हीटर शामिल है।

जीएसटी से जुड़े 55 लाख व्यापारी
मोदी ने कहा कि जीएसटी के लागू होने से पहले टैक्स देने वाले व्यापारियों की संख्या केवल 65 लाख थी, जो कि 1 जुलाई 2017 के बाद से अब बढ़कर 1.20 करोड़ हो गई है। जीएसटी के लागू होने के बाद 55 लाख नए व्यापारी टैक्स सिस्टम से जुड़े हैं।

यहां देखें पूरी लिस्ट

टायर पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी गई है। व्हील चेयर पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी की गई। फ्रोजन वेजिटेबल पर जीएसटी पांच फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया गया है। फुटवियर पर जीएसटी दर 18 से घटाकर 12 फीसदी और पांच फीसदी की गई।
बिलयर्डस और स्नूकर पर जीएसटी दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी की गई। लीथियम बैट्री पर जीसएटी दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी की गई। थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस पर जीएसटी 18 से घटाकर 12 फीसदी की गई। धार्मिक यात्रा पर दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 और पांच फीसदी की गईं।

सीमेंट पर जीएसटी घटाने से 13,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ता, इसलिए उसपर अभी चर्चा नहीं हुई। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक जनवरी में होगी। बैठक में रियल एस्टेट सेक्टर पर भी चर्चा हुई।’
वित्त मंत्री ने कहा कि रोजमर्रा की चीजें सस्ती होंगी। राजस्व घाटे पर मंथन के लिए मंत्री की समिति बनेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि ऑटो पाटर्स पर दर घटाने से राजस्व पर 20,000 करोड़ का बोझ पड़ेगा।

300 रुपये के टिकट पर 55 रुपये टैक्स
100 रुपये से अधिक की मूवी टिकट पर अब 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। अभी तक ये दर 28 फीसदी थी। इस तरह 100 रुपये से अधिक की टिकट पर टैक्स की दरों में 10 फीसदी कमी का फैसला किया गया है। इस तरह 300 रुपये के मूवी टिकट पर पहले करीब 85 रुपये टैक्स लगता था, जबकि अब आपको टैक्स के रूप में सिर्फ 55 रुपये देने होंगे। इस तरह 100 रुपये से कम कीमत वाले मूवी टिकट पर भी जीएसटी की दरों को घटाने का फैसला किया गया है। अभी तक इन टिकटों पर 18 फीसदी जीएसटी लगता था, जबकि अब सिर्फ 12 फीसदी जीएसटी लगेगा।

Related Articles

Back to top button