स्पोर्ट्स

भारत को जीत के लिए मिला 287 रन का लक्ष्य

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल हो रहा है। इस मुकाबले के ताजा स्कोर और पल-पल की सभी अपडेट्स के लिए यहां जुड़ें।

पर्थः मेहमान भारतीय टीम और मेजबान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम पर आमने-सामने हैं। आज मैच का चौथा दिन है। भारत को जीत के लिए 287 रन का लक्ष्य मिला है। दोनों ही टीमों के लिए सोमवार का दिन सबसे अहम और फैंस के लिए सबसे रोमांचक दिन साबित हो सकता है। मैच के तीसरे दिन भारत के स्टार कप्तान विराट कोहली के 25वें टेस्ट शतक व 63वें अंतरराष्ट्रीय शतक के दम पर भारतीय टीम ने ऑलआउट होने से पहले 283 रन बनाए थे। हालांकि उसके बावजूद वे ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर (326 रन) से काफी पीछे रह गए थे। जब ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो उसने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 132 रन बना लिए थे। यानी तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक कंगारुओं ने 175 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की स्कोर को और विशाल करने की कोशिश होगी ताकि भारत के सामने बड़ा लक्ष्य रखा जा सके।

ऑस्ट्रेलियाई टीम जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो सौ रन के अंदर अपने शीर्ष तीन बल्लेबाजों को पवेलियन जाते देखा। ये बल्लेबाज थे मार्कस हैरिस, शॉन मार्श और पीटर हैंड्सकोम्ब। ये तीनों बल्लेबाज 85 रन के अंदर आउट हो गए थे। जबकि मोहम्मद शमी ने दिन का खेल खत्म होने से कुछ ओवर पहले ट्रेविस हेड (19) को भी सस्ते में पवेलियन लौटा दिया। ये सभी विकेट गिरे तो गिरे लेकिन कंगारुओं को इस बीच एक और करारा झटका लगा और वो थे उनके ओपनर एरोन फिंच का चोटिल होना। फिंच 30 गेंदों पर 25 रन बनाकर मजबूती से पिच पर जमे हुए थे, तभी वो चोटिल हुए और मैदान से बाहर जाने के बाद दोबारा अंदर लौटने की स्थिति में नहीं दिखे। दिन का खेल खत्म होने तक उस्मान ख्वाजा (नाबाद 41) और कप्तान टिम पेन (नाबाद 8) पिच पर टिके हुए थे। भारत की तरफ से शमी ने दो और इशांत-बुमराह ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 1-1 विकेट झटका था।

उस्मान ख्वाजा ने खेली अर्धशतक पारी

मेजबान टीम का सातवां विकेट उस्मान ख्वाजा के रूप में गिरा। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उस्मान ने धैर्य के साथ अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 213 गेदों में 72 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 चौके लगाए। उन्हें 83वें ओवर की पहली गेंद पर शमी ने अपना शिकार बनाया। वह 198 के कुल स्कोर पर आउट हुए। वह शमी की गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे और विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट हो गए। तीसरे दिन 41 रन बनाकर नाबाद लौटे उस्मान ने बेहद संभलकर बल्लेबाजी की और चौथे दिन की शुरुआत के बाद 155 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। यह उनके टेस्ट क्रिकेट करियर का 14वां अर्धशतक है।

उस्मान ने शुरू से ही धैर्य के साथ रन जुटाए और धीरे-धीरे अपनी पारी को आगे बढ़ाया। उन्होंने ने चार विकेट गंवाकर लड़खड़ाई ऑस्ट्रेलिया के लिए दो अहम साझेदारियां कीं। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए ट्रेविस के साथ 35 और टिम पेन के साथ छठे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया के लिए कई अहम पारियां खेलने वाले उस्मान भारत के खिलाफ पिछली तीन पारियों में जल्द पवेलियन लौट गए थे। पिछली पारी में भी वह टिककर बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे थे और महज 5 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। वहीं, एडिलेड में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट की पहली और दूसरी पारी में उन्होंने क्रमश: 28 और 8 रन बनाए थे।

लगातार गेंदों पर पवेलियन लौटे टिम और फिंच

ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका कप्तान टिम पेन के तौर पर लगा। टिककर बल्लेबाजी कर रहे टिम अर्धशतक से चूक गए और 37 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 116 गेंदों की पारी में 4 चौके लगाए। तीसरे दिन 8 रन बनाकर नाबाद रहे टिम ने चौथे दिन अपनी पारी में 29 रन जोड़े। उन्हें 79वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई। वह शमी की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर गलत शॉट खेले बैठे और स्लिप में खड़े विराट कोहली के हाथों लपके गए। उनका विकेट 192 के कुल स्कोर पर गिरा। टिम पहली पारी में भी अर्धशतक से चूक गए थे और 38 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट एरोन फिंच के रूप में गिरा। फिंच भी शमी के ओवर में ही अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें 79वें ओवर की अंतिम गेंद पर शमी ने विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया। उन्होंने 31 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 25 रन बनाए। वह तीसरे दिन इसी निजी स्कोर पर चोटिल होकर पवेलियन लौटे थे। पारी का आगाज करने आए फिंच दूसरी पारी के 13वां ओवर में शमी की ही गेंद पर चोटिल हुए थे। उनके शमी की 139.4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आई गेंद सीधे हाथ की तर्जनी उंगली में लगी थी। जिसके बाद उन्हें मैदान छोड़कर जाना पड़ा था।

लंच ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

चौथे दिन लंच ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा। तीसरे दिन नाबाद लौटे उस्मान ख्वाजा और टिम पेन ने अपनी को कोई झटका नहीं लगने दिया। दोनों ने पारी को धैर्य के साथ आगे बढ़ाया और भारतीय खेमे को खुश होने का कोई मौका नहीं दिया। 4 विकेट पर 132 रन से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया। पहले सत्र में भारतीय गेंदबाज अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे।

 

कप्तान विराट कोहली ने पांचों गेंदबाजों (इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोम्मद शमी, हनुमा विहारी) को आजमाया मगर उसके बावजूद भारक को कोई सफलता नहीं मिली। उस्मान और टिम ने पहला सत्र समाप्त होने तक छठे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। लंच ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया का दूसरी पारी में स्कोर 190/4 था और उसकी कुल बढ़त 233 रन हो गई।

टीम:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (वाइस कैप्टन), केएल राहुल, मुरली विजय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, नाथन ल्योन, मिशेल स्टार्क, पीटर हैंड्सकोंब और ट्रेविस हेड।

Related Articles

Back to top button