National News - राष्ट्रीयState News- राज्यफीचर्ड

भारत में स्पुतनिक-वी वैक्सीन बनाएगी पैनेशिया बायोटेक कंपनी, DCGI ने दी मंजूरी

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने बायोटेक्नोलॉजी कंपनी पैनेशिया बायोटेक (Panacea Biotec) को भारत में रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी ( Sputnik-V) को तैयार करने की मंजूरी दे दी है. कंपनी ने रविवार को इस बारे में बताते हुए कहा कि भारत में इस वैक्सीन को तैयार वाले हम पहली फर्म हैं. पैनेशिया बायोटेक उन छह कंपनियों में से एक है, जिसने रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के साथ साझेदारी की है, जो विश्व स्तर पर वैक्सीन की मार्केटिंग कर रहा है.

बायोटेक्नोलॉजी कंपनी पैनेशिया बायोटेक ने एक बयान में कहा कि पैनेशिया बायोटेक रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सहयोग से कोरोना महामारी के खिलाफ स्पुतनिक-वी वैक्सीन के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस लेने की प्रकिया में है. भारत में पैनेशिया बायोटेक की तरफ से बनाई गई स्पुतनिक-वी का इस्तेमाल करने के लिए लाइसेंस एक जरूरी शर्त है.

दो डोज वाली ये वैक्सीन 91.6 फीसदी कारगर

कोरोना महामारी के खिलाफ दो डोज वाली ये वैक्सीन 91.6 फीसदी कारगर है. पैनेशिया बायोटेक की तरफ से तैयार स्पुतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप को रूस में गामालेया केंद्र भेजा गया था, जहां उसका क्वालिटी कंट्रोल चेक हुआ. वहीं कंपनी ने कहा कि बद्दी में तैयार की गई पहली खेप ने रूस के गामालेया केंद्र और भारत में सेंट्रल ड्रग लेबोरेटरी, कसौली में क्वालिटी कंट्रोल के सभी जांचों को सफलतापर्वक पास कर लिया है.

हर साल 100 मिलियन खुराक का उत्पादन करने की संभावना

भले ही कंपनी ने वैक्सीन कब उपलब्ध होगी, इस बारे में आगे के सवालों का जवाब नहीं दिया. वहीं इस मामले से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि आरडीआईएफ के साथ अपनी शर्तों के तहत पैनशिया हर साल 100 मिलियन खुराक का उत्पादन करने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button