अन्तर्राष्ट्रीय

भूखमरी से जूझ सकते हैं दक्षिण अफ्रीका के लोग, UN ने की मदद की अपील

न्यूयॉर्क । संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (UNWFP) ने गुरुवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को दक्षिणी अफ्रीका में 16 देशों के लिए समर्थन बढ़ाना चाहिए, जहां अगले छह महीनों में 4.5 करोड़ लोग गंभीर रूप से भूखमरी से जूझ सकते हैं। UNWFP ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि 16-राष्ट्रों के दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय (SADC) में रिकॉर्ड 45 मिलियन लोग (यानी की करीब 4.5 करोड़ लोग) अगले छह महीनों में गंभीर रूप से खाद्य असुरक्षित होंगे। उन्हें खाने को लेकर दिक्कत हो सकती है।

दरअसल, फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (एफएओ), इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट (आईएफएडी) और वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (डब्ल्यूएफपी) एक बड़े भूख संकट को रोकने के लिए तत्काल फंडिंग की मांग कर रहे हैं। प्रेस रिलीज में कहा गया है कि दक्षिणी अफ्रीका में मानवीय स्थिति लगातार सूखे, चक्रवात और बाढ़ के कारण स्थिति बद्दतर हो गई है। यहां इन कारणों से कृषि उत्पादन को बाधित हो गया है। इसके अलावा, बढ़ती खाद्य कीमतें, पशुओं की बड़े पैमाने पर मौत, नौकरियों की कमी ने स्थिति और खराब कर दिया है।

16 देशों में से नौ में अंगोला, जिम्बाब्वे, मोजाम्बिक, जाम्बिया, मेडागास्कर, मलावी, नामीबिया, इस्वातिनी और लेसोथो में 11 मिलियन से अधिक लोग खाद्य असुरक्षा के आपातकालीन स्तर का सामना कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button