ज्ञान भंडार

मशरूम की खेती कर इस किसान ने खड़ा किया करोड़ों का कारोबार

index15पानीपत. हरियाणा इंसान के इरादे बुलंद हों और कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो कोई काम मुश्किल नहीं. इसकी मिसाल पेश की है कुरुक्षेत्र के एक किसान ने, जिसने मशरूम की खेती को रोजगार का जरिया बनाकर अपनी मेहनत से करोड़ों का कारोबार खड़ा किया है.

काम के प्रति जुनून और कुछ कर दिखाने का जज्बा इंसान को फर्श से अर्श तक पहुंचा देता है. कुरुक्षेत्र के भोर सैयदां गांव के किसान हरपाल ने अपने जुनून को हकीकत में बदला है. हरपाल ने मशरूम की खेती करके पूरे उत्तर भारत में नाम कमाया है.

दसवीं तक पढ़े हरपाल ने साल 1995 में मात्र प्रयोग के तौर पर किए मशरूम उत्पादन से आज करोड़ों का कारोबार खड़ा किया है. हरपाल ने मशरूम की खेती करके न सिर्फ अपने कारोबार को बढ़ाया है, बल्कि लोगों को भी रोजागर मुहैया करवाया है.

इसके अलावा हरपाल ने मशरूम स्पान करने की लैब भी स्थापित की है, जिससे वो पूरे भारत में मशरूम उत्पादकों को उसका बीज तैयार करके दे रहे हैं. वहीं जिले के बागवानी अधिकारी भी मशरूम की खेती को फायदा का सौदा बता रहे हैं.

मशरूम की खेती दिन-ब-दिन किसानों में लोकप्रिय हो रही है. जरुरत है तो कड़ी मेहनत और विजन की ताकि सभी किसान हरपाल की तरह एक कुशल मशरूम उत्पादक बन सकें.

Related Articles

Back to top button