ज्ञान भंडार

मोदी और योगी के नाम, मतलब आम के आम और गुठलियों के भी दाम!

‘आम’ इस देश में बहुत आम है। आम आदमी से लेकर आम आदमी पार्टी तक… और  अक्सर लोगों के बीच बातें भी ‘आम’ होती हैं! एक कहावत भी है… ‘आम के आम और गुठलियों के भी दाम’… लेकिन अब यह कहावत पुरानी हो गई है और चल रही है ‘मोदी और योगी के नाम, मतलब आम के आम और गुठलियों के भी दाम!’

एक तरफ जहां बड़ी-बड़ी कंपनियां आम और उससे बने उत्पादों की ब्रैंडिंग और मार्केटिंग के लिए करोड़ों रुपये खर्च करती हैं, वहीं यूपी का एक बागान आम की ब्रैंडिंग बड़े ही अनूठे ढंग से कर रहा है और अच्छा-खासा कमा रहा है। कह सकते हैं कि आम की ब्रैंडिंग में एक पैसा भी खर्च नहीं हो रह है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक देश और दुनिया में मशहूर यूपी के मलिहाबाद (लखनऊ से 30 किलोमीटर की दूरी पर है) में आम के बागानों के मालिक और कई किस्म के आम उगाने वाले हाजी कलीमुल्लाह ने ‘योगी आम’ उगाया है। तीन साल पहले उन्होंने ‘मोदी आम’ उगाया था। इसीलिए हम कह रहे हैं कि मोदी-योगी के नाम गुठलियों के भी दाम! क्योंकि मोदी आम की डिमांग मार्केट में बनी हुई है और योगी आम की होनी वाली है।

यह बात आपको साफ कर दें कि मोदी और योगी आम का वास्ता देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम से ही है। 

खाली नाम ही नहीं है, आम की वैरायटी है खास

कलीमुल्लाह के बारे में कहा जाता है कि वह अपने बागान में आमों की कई नई किस्त बनाते हैं, मसलन हाइब्रिड ब्रीड के आम उगाने का प्रयोग करते हैं। अब तक कलीमुल्लाह के सैकड़ों प्रयोग विफल भी हो गए। लेकिन जितने भी सफल प्रयोग हुए हैं, उनसे बहुत ही स्वादिष्ट हाइब्रिड आम लोगों को मिले हैं। 

मोदी आम भी कोई आम… आम नहीं है, यह कोलकाता के हुस्न-ए-आरा और लखनऊ के दशहरी का मिक्स ब्रीड है। 

ताज्जुब की बात यह है कि ‘योगी आम’ की हाइब्रिड फैमिली के बारे में खुद कलीमुल्लाह को भी पता नहीं है। योगी आम हरे रंग का है, दिखने में लंबा और खूबसूरत हैं। यह देखने में इतना आकर्षक है कि जो भी इसे देखता है, देखता ही रह जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ लोग उनके आम के बागान में घूमने आए और उनके कहने पर ही योगी आम का नाम आम की एक वैरायटी को दे दिया। चूंकि योगी आम के पकने में अभी महीने भर का वक्त है, इसलिए इसके स्वाद के बारे में सस्पेंस बना हुआ है, लेकिन कलीमुल्लाह के कहते हैं कि इसकी मिक्स ब्रीड में दशहरी शामिल है, इसलिए इसका स्वाद भी लाजवाब ही होगा। 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कलीमुल्लाह के बागान में सचिन तेंदुलकर और ऐश्वर्या समेत दर्जनों हीरो-हीरोइनों के नाम पर आम उगते हैं। बता दें कि 74 वर्षीय कलीमुल्लाह को ‘मैंगो मैन’ भी कहा जाता है और ये पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हैं।

 

Related Articles

Back to top button